हारे के सहारे बाबा खाटु श्याम हमारे में हुआ प्रीमियर शो, श्याम लीला को देख भावुक हुए दर्शक

रायपुर: सीकर जिले के खाटूश्यामजी की वृंदावन धर्मशाला में बाबा श्याम के जीवन पर आधारित महानाट्य “हारे के सहारे,बाबा खाटु श्याम हमारे “का मंचन किया गया।

नाट्यमंचन के निर्माता योगेश अग्रवाल रायपुर ने बताया कि नाट्य में श्याम बाबा की लीला जन्म से लेकर उनके शीश के दान करने की पूरी महिमा तथा वर्तमान में खाटू में अवतार होने का प्रभावी मंचन किया गया। इस नाट्य रूपांतरण ने दर्शको में खूब वाही वाही लूटी। नाटक में भगवान कृष्ण द्वारा बर्बरीक की परीक्षा लेने व शीश के दान देने के दृश्य ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

महाभारत फ़ेम ऋषभ शुक्ला ने भगवान कृष्ण का अभिनय किया।एकादशी के अवसर पर खाटूश्यामजी में आयोजित हुए इस प्रीमियर शो में कलाकारों के प्रभावी मंचन से दर्शक भावूक हो गये‌।

विश्व में पहली बार श्याम बाबा के जीवन पर आधारित महा नाटक श्याम बाबा की लीला का भव्य मंचन 12 मई को खाटू धाम के वृंदावन धर्मशाला में सम्पन्न हुआ जहां श्याम बाबा की लीला जन्म से लेकर उनके शीश के दान करने की पूरी महिमा तथा वर्तमान में खाटू में अवतार लेने के वृतांत को दर्शाया गया है लोग समाज में प्रचलित बाबा की लीलाओं का नाट्य रूपांतर किया गया है जिससे सभी श्याम भक्तों परिचित है। पार्श्वगायक पद्म सुरेश वाडेकर और सुरभि गुप्ता ने किया है पार्श्व धनी मुकेश खन्ना ने दी है।

नाट्य रूपांतरण एवं परिकल्पना एवं निर्देशन प्रदीप गुप्ता ने किया है जिसकी प्रेरणा एवं मार्गदर्शन मिला है। श्याम खाटु धाम मंदिर कमेटी के प्रताप सिंह चौहान और श्याम चौहान से विशेष आकर्षण पहली बार मंच पर महाभारत प्रेम बॉलीवुड कलाकार ऋषभ शुक्ला भगवान श्री कृष्ण की भूमिका में दर्शन देंगे अन्य कलाकार मुंबई फिल्म इंडस्ट्री एवं टीवी जगत के सम्मानित कलाकार है प्रीमियर शो में पूर्व मंत्री एवं विधायक कालीचरण सराफ अतिथि के रुप में उपस्थित रहें साथ में अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, राष्ट्रीय कवि संगम के अध्यक्ष जगदीश मित्तल उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम के संयोजक विष्णु भूत एवं आयोजक हेमराज जिंदल है। विशेष आभार अशोक अग्रवाल, राउकेला डीके जैन, मुंबई हिमांशु अग्रवाल, वृंदावन धर्मशाला ललित अग्रवाल रायपुर, संजय चौधरी रायपुर ,विजय अग्रवाल समता रायपुर, प्रताप सिंह चौहान एवं श्याम सिंह चौहान जीव नंदू बाबा व अशोक अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का मुहूर्त किया

मंच पर बाबा श्याम की भूमिका में मोहित जोशी,भगवान कृष्ण की भूमिका में ऋषभ शुक्ला, घटोत्कच की भूमिका में सुनील चौहान,मोरबी की भूमिका में पूनम प्रसाद,मीडिया की भूमिका में जोशी जगदंबा की भूमिका में अति उत्तम भीम की भूमिका में अमृतानंद नारद की भूमिका में अनंत अंकुश, शिव की भूमिका में सौरभ पांडे, अग्नि देव शंकर विजय ब्राह्मण की भूमिका में अविनाश पांडे,शिकारी वासुकी की भूमिका में काशीनाथ रेपलेंद्र ,सुमित दर्ददुआ विनीत भूमिका में, डांस ग्रुप मनीष, विनीत, सागर,गणेश, अविनाश साइली ,सपना ,रानी, कृपाली भाग्यश्री कोरियोग्राफर श्याम मेकअप एंड निशिकांत बड़े कॉस्टयूम डिजाइनर चिराग 17 कॉस्टयूम दादा राजेश सैनी के सुरेश पेडणेकर सेट में प्रवीण भोंसले असिस्टेंट बृजेश संजय स्टेज मैनेजर है व्याख्या गुप्ता।

Back to top button