सेक्स वर्कर्स को मिली कानूनी मान्यता, सड़कों पर मिल सकेंगी क्लाइंट्स से, जानिए यहां सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला

विक्टोरिया: Prostitution is legal ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में सेक्‍स वर्कर्स को लेकर नया कानून लागू किया गया है. अब सेक्स वर्कर्स को कानूनी तौर पर सड़कों पर अपने क्लाइंट्स से मिलने की छूट दी गई है. स्थानीय सरकार इसे सुधारवादी कानून बता रही है. इसे विक्‍टोरिया के लिए ऐतिहासिक दिन कहा जा रहा है.

Madhu Chopra ने अपनी बेटी के बारे में किया सनसनीखेज खुलासा, कही ये बड़ी बात

लागू हुआ नया कानून

Prostitution is legal नए कानून के लागू होने के बाद कहा जा रहा है कि सेक्‍स वर्कर्स की इंडस्‍ड्री और सुरक्षित हो जाएगी. इस नियम की शुरुआत मंगलवार से हुई. जिसके तहत सड़क के आसपास सेक्‍स संबंधी काम को कानूनी मान्‍यता मिल गई है, लेकिन ये केवल कम संख्‍या के लिए मान्‍य होगा. सरकार ने कहा कि इससे सेक्‍स वर्क से जुड़े लोग खुद पर होने वाले अपराध के प्रति पूरे विश्‍वास के साथ सामने आ पाएंगे, उन्‍हें इस बदलाव के बाद सहायता भी मिलेगी.

एक साथ प्रेग्नेंट हुई हॉस्पिटल की 11 नर्स, जानिए क्या है पूरा मामला

मंत्रीजी बोले- भेदभाव होगा काम

कंज्‍यूमर अफेयर्स मिनिस्‍टर मेलिसा होर्ने ने कहा, ‘ये कदम विक्‍टोरिया में सेक्‍स वर्क में व्‍याप्‍त भेदभाव को बदलने के लिए अहम कदम होगा.’ वहीं वर्कप्‍लेस सेफ्टी मिनिस्‍टर इंग्रिड स्टिट ने बताया हरेक को काम करते हुए सुरक्षित रहने का अधिकार है. उन्‍होंने यह भी बताया कि सेक्‍स वर्क को नियमत: उचित तरीके से चलाया जाएगा, उनका सबसे अच्‍छा मार्गदर्शन किया जाएगा, ताकि वे सुरक्षित रहें.

सलमान खान के परिवार में टूट रहे जन्मों के बंधन! शादी के 24 साल बाद तलाक ले रहे हैं Sohail-Seema! वजह जानकर रह जाएंगे दंग

स्‍ट्रीट बेस्‍ड सेक्‍स वर्क बढ़ेगा तेजी से

रीजन पाटी की नेता फियोना पैटन, जो लंबे समय से सेक्‍स वर्कर्स की हिमायती रहीं, ने इस बदलाव के लिए अहम भूमिका रही. उन्‍होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि स्‍ट्रीट बेस्‍ड सेक्‍स वर्क उतना तेजी से आगे नहीं बढ़ेगा, विक्‍टोरिया और मेलबर्न में सेक्‍स वर्कर्स का बहुत ही कम संख्‍या वाला समूह है.’ अब जो नया बदलाव है वो ‘सेक्‍स वर्क डिस्क्रिमेशन एक्‍ट 2021’ के तहत हुआ है. इसके तहत अब कोई भी इसलिए भेदभाव नहीं करेगा, क्‍योंकि वे सेक्‍स वर्कर हैं.

2700 सहायक शिक्षकों की भर्ती से रोक हटी, अब इस जिले में प्रदेशभर के उम्मीदवार भी बन सकेंगे टीचर, जानिए हाईकोर्ट ने आदेश में क्या कहा…

इन बातों का रखना होगा ध्यान

सेक्‍स वर्कर्स को रखना होगा इन बातों का ध्‍यान कानून में सेक्‍स वर्कर्स को लेकर कुछ कानून भी बनाए गए हैं. जिसके तहत स्‍कूल, केयर सर्विस और पूजा करने के स्‍थान के आसपास, कोई ये करता हुआ दिखाई दिया तो वह अपराध की श्रेणी में आएगा.

कानूनी तौर पर अवैध नहीं है सेक्स वर्क

विक्‍टोरिया में सेक्‍स वर्क सम्‍बंधी कानून में सुधार के दूसरे चरण को अमलीजामा 2023 के अंत तक पहनाया जाएगा, इसके साथ ही सेक्‍स वर्क लाइसेंसिंग को खत्‍म कर दिया जाएगा. विक्‍टोरिया अब तीसरा ऐसा राज्‍य होगा, जहां सेक्‍स वर्क कानूनी तौर पर अवैध नहीं होगा. इससे पहले 1995 में न्‍यू साउथ वेल्‍स और 2019 में नॉर्दर्न टेरेटरी में इस तरह का कानून लागू हो चुका है.

Back to top button