खीरा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना सेहत के लिए पड़ेगा भारी, काटने पड़ जाएंगे अस्पताल के चक्कर

 

नई दिल्ली : गर्मी के मौसम में खीरे के सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और ठंडक महसूस करता है। खीरा को विटामिन  मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावर हाउस कहा जाता है। खीरा में काफी अधिक पानी की मात्रा होने की वजह से खासकर गर्मियों में इसका सेवन काफी किया जाता है। खीरे में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के, मैंग्नीज और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते है। यदि आप वजन को कम करने की सोच रहे है। तो खीरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

READ MORE : मौनी रॉय ने खूबसूरत गाउन पहन फिर बिखेरे हुस्न के जलवे, तस्वीर देख फैंस हुए फिदा

खीरा का सेवन आप जूस (Juice) और सलाद (salad) के रूप में कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खीरा खाने के बाद विशेष बात का ध्यान रखना अधिक जरूरी है। गर आप खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीते है। तो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

खीरा खाने के बाद पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान-

1.पाचन

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, खाने के पाचन के लिए शरीर को पीएच लेवल की जरूरत होती है। लेकिन खीरा के साथ या उसके बाद पानी का सेवन करने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है, जिसकी वजह से आपको पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है।

2.लूज मोशन

यदि आपको खीरा खाने के बाद पानी पीने की आदत है। तो सावधान हो जाएं. क्योकि खीरा खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करने से लूज मोशन की परेशानी हो सकती है।

3.पेट फूलना

जो लोग खीरा खाने के बाद पानी पीते है।  उनको पेट फूलने की परेशानी हो सकती है।  पेट फूलना, पेट में भारी पन महसून होना और बेचैनी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

(नोट: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है।  इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें।  आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें।)

Back to top button