OMG! जब बीच हवा में उड़ते विमान का पायलट अचानक हुआ बेहोश, यात्री ने संभाला कमान, जानें फिर…..

नई दिल्ली : इस तरह की घटनाएं अक्सर फिल्मों में ही देखने को मिलती हैं जब हीरो बिना किसी पूर्व अनुभव के वो सब कर देता है जिसकी हम उम्मीद भी नहीं लगाए होते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जब एक यात्री ने बिना किसी पूर्व अनुभव के एक प्लेन को सुरक्षित लैंड करा दिया। बिना किसी पूर्व उड़ान अनुभव वाले एक यात्री ने पायलट के बीमार होने के बाद फ्लोरिडा में एक छोटे से विमान को सुरक्षित रूप से उतार दिया। यात्री हवाई यातायात नियंत्रकों (ATC) की मदद से विमान को उतारने में कामयाब रहा।

ये होंगे एयर इंडिया के नए सीईओ और एमडी, नियुक्ति पर Tata ने लगाई मुहर

यह पूरा मामला अमेरिका के फ्लोरिडा का है। जानकारी के मुताबिक, यह हादसा पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुआ। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की सहायता से एक व्यक्ति ने सेसना कारवां विमान की लैंडिंग कराई। पैसेंजर ने इस मसले पर कहा कि मैं बेहद मुश्किल हालात में था। सेसना कारवां के पैसेंजर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को जानकारी देते हुए बताया कि मेरे विमान का पायलट बेहोश हो गया है और मुझे प्लेन उड़ाने के बारे में कुछ भी नहीं पता है। उस वक्त वह डेस्टिनेशन से करीब 112 किमी की दूरी पर था। बता दें, सेसना के मुताबिक 38 फीट लंबे इस प्लेन को 346 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलाया जा सकता है. इसमें 14 लोग बैठ सकते हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयर ट्रैफिक कंट्रोल के डिस्पैचर ने यात्री से पूछा- आपकी पोजिशन क्या है? उसने जवाब देते हुए कहा कि मुझे कोई आईडिया नहीं है। मैं अपने सामने फ्लोरिडा के तट को देख सकता हूं. और मुझे कुछ भी नहीं पता है। तब डिस्पैचर ने उन्हें प्लेन के विंग लेवल को मेंटेन करने और तट के साथ चलने को कहा और बताया कि वे लोग प्लेन को लोकेट करने की कोशिश कर रहे हैं।

फिल्मों की वजह से नहीं, बल्कि इस वजह से Cannes Film Festival में जाती हैं भारत की हीरोइने, पढ़िए हैरान कर देने वाला सच

कंट्रोलर्स ने सेसना कारवां प्लेन को नीचे लाने में मदद की और आखिरकार वे प्लेन को ट्रेस करने में सफल हो गए।  तब प्लेन बोका रैटॉन के पाल बीच से करीब 40 किलोमीटर उत्तर की दिशा में था। वहां से ट्रैफिक कंट्रोल ने पैसेंजर को गाइड किया। जिसकी वजह से प्लेन की सेफ लैंडिंग हो गई।  इसके बाद एक कंट्रोलर ने रोडियो पर कहा- अभी-अभी कुछ पैसेंजर्स द्वारा एक प्लेन को लैंड कराते देखा गया है। जिसके बाद लोग चौंक गए।  एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंसी ने कहा- यह पहली बार हुआ है। मैंने कभी नहीं सुना कि इस सेसना कारवां प्लेन को किसी ऐसे शख्स ने सुरक्षित लैंड करवाया हो जिसके पास कोई एयरोनॉटिकल एक्सपीरियंस ना हो। हालांकि, इस घटना के बाद ना तो उस पैसेंजर की कोई डिटेल सामने आई है और ना ही बीमार पायलट के हालात के बारे में जानकारी मिली है।

https://youtu.be/nu-UbX_oves
Back to top button