100 स्टेशनों पर यात्री उठा सकेंगे पीएम-वाणी आधारित सार्वजनिक वाईफाई योजना का लाभ, सामने आया रेलटेल का ये बयान

नई दिल्ली: रेलटेल ने प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना पर आधारित अपनी सार्वजनिक वाईफाई सेवाओं तक पहुंच की शुरुआत की है। रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने सोमवार को एक बयान में बताया कि इस सुविधा की शुरुआत 100 रेलवे स्टेशनों पर हुई है। बयान के मुताबिक, इस जन हितैषी सेवा का शुभारंभ सोमवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रेलटेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने किया।

 

इस मौके पर पुनीत चावला ने कहा कि रेलटेल देश का सबसे व्यापक एकीकृत वाईफाई नेटवर्क है। जो एक बहुत बड़ी संख्या वाले समुदाय को वाई-फाई की सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि रेलटेल पूरे पीएम-वाणी इको-सिस्टम में एक एंकर की भूमिका निभा रहा है।

 

read more: पंजाब किंग्स के इस गेंदबाज ने सलमान खान को पहचानने से कर दिया इंकार! इस सवाल पर दिया अजीबोगरीब जवाब

 

गौरतलब है कि रेलटेल की सार्वजनिक वाई-फाई सेवाओं का विस्तार जून 2022 के अंत तक 6,102 रेलवे स्टेशनों तक चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इन 6,102 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा पहले से ही उपलब्ध है।

 

वाई-डॉट नामक एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप के जरिए इस वाईफाई नेटवर्क से जुड़ कर लाभ उठाया जा सकता है। वाई-डॉट एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस मौके पर सी-डॉट के कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि सी-डॉट और रेलटेल के बीच तालमेल से भारतीय रेलवे सहित राष्ट्रीय नेटवर्क में स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, विकास और तैनाती के लिए नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।

read more: Sanjay Dutt की इस शर्मनाक करतूत के चलते Nana Patekar ने कभी नहीं किया एक्टर संग फिल्मों में काम! वजह जानकर रह जाएंगे दंग

 

क्या है पीएम वाणी योजना?
पीएम-वाणी(प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) भारत सरकार के दूरसंचार विभाग का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से अब पूरे देश का प्रत्येक नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है। जिससे कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस योजना के माध्यम से व्यापार करने में भी आसानी होगी।

Back to top button