श्रीलंका: PM महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा के बाद हिंसा, सांसद समेत 4 की मौत, कोलंबो में सेना तैनात

कोलंबो। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Prime Minister Mahinda Rajapaksa resignation violence 4 died including MP) ने सोमवार को विपक्ष के दबाव में इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद राजधानी कोलंबो समेत देश के कई हिस्सों में सरकार समर्थकों और विरोधियों के बीच जबरदस्त हिंसा हुई। इसमें रूलिंग पार्टी के सांसद अमरकीर्ति अथुकोरला और उनके सिक्योरिटी गार्ड की मौत हो गई।

श्रीलंका: PM महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा के बाद हिंसा, सांसद समेत 4 की मौत, कोलंबो में सेना तैनात

भीड़ ने पूर्व मंत्री जॉन्सटन फर्नांडो के माउंट लाविनिया इलाके में मौजूद आलीशान घर में भी आग लगा दी। उनके परिवार को बमुश्किल बचाया गया। एक सांसद सनथ निशांथा के घर भी आग लगाने की कोशिश की गई।

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को हुई हिंसक झड़प में 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला किए जाने के बाद पूरे देश में हिंसा भड़क गई।

READ MORE-CWC में बोलीं सोनिया-ये समय कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने, कहा-हमें आत्म आलोचना की जरूरत है लेकिन…

लोगों ने राजधानी से लौट रहे राजपक्षे समर्थकों पर गुस्सा उतारा। भीड़ ने उनके वाहनों को रोक लिया और कई शहरों में उन पर पर हमला किया। घटना के बाद राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है और राजधानी में सेना तैनात कर दी गई है।

बता दें कि ब्रिटेन से साल 1948 में आजादी मिलने के बाद से अब तक के समय में श्रीलंका अपने सबसे बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। यह संकट विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से उत्पन्न हुआ है।

READ MORE-काम की खबर : इस शानदार सरकारी वेबसाइट से करें खरीदारी, कम पैसों में मिलेगा अच्छा सामान

देश खाद्यान्न, ईंधन के आयात के लिए भगुतान नहीं कर पा रहा है। 9 अप्रैल से पूरे श्रीलंका में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं, क्योंकि सरकार के पास आयात के लिए धनराशि खत्म हो गई है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं।

 

 

Back to top button