अब किसी भी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हैं आप, जानिए IRCTC का जरूरी नया नियम

नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। अब या​त्री किसी भी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते है। जिसके लिए रेलवे किसी भी तरह की जुर्माना नहीं लेगी। लेकिन आपको टिकट में बदलाव करना होगा। नही तो आप पर पेनल्टी लग सकती है।

श्रीलंका: PM महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा के बाद हिंसा, सांसद समेत 4 की मौत, कोलंबो में सेना तैनात

बुक टिकट में बदलें बोर्डिंग स्टेशन

अगर आपको किसी वजह से बुक किए गए स्टेशन के अलावा दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ना हो तो आप अपना बोर्डिंग स्टेशन रिवाइज कर सकते हैं। IRCTC यात्रियों के लिए जबरदस्त सुविधा देता है। ये सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग की है, न कि ट्रैवल एजेंट्स के जरिए और न पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के जरिए। इसके अलावा बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव VIKALP ऑप्शन के PNRs में नहीं किया जा सकता है।

आम आदमी को एक और झटका, जून से बढ़ेगी आटा से बनने वाले सामानों के दाम

जानिए नियम और शर्तें

– अगर आपको भी मूल स्टेशन बदलना है तो इसके लिए आपको ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना होगा।
– लेकिन आप जान लीजिए कि IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यात्री अगर एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल देता है तो वो ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।
– वहीं, दूसरी तरफ बोर्डिंग स्टेशन में बिना बदलाव किए दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ साथ बोर्डिंग प्वाइंट और रिवाइज्ड बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का अंतर भी देना होगा।
– IRCTC के नियमों के अनुसार, बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार किया जा सकता है।

Back to top button