मां को है मीठा पसंद, तो इस मदर्स डे पर अपने हाथों से बनाएं ये स्वादिष्ट सूजी के लड्डू, जानें विधि

मां को है मीठा पसंद, तो इस मदर्स डे पर अपने हाथों से बनाएं ये स्वादिष्ट सूजी के लड्डू

आज 8 मई को बड़े ही धूमधाम से मदर्स डे मनाया जा रहा है. इस दिन आप अपनी मम्मी के पसंद की कोई डिश बना सकते हैं. हर दिन मम्मी हमारे लिए प्यार से खाना बनाती हैं. अगर हम बाहर होते हैं तो बार-बार पूछती हैं की खाना समय (Mother’s Day Special Recipe) पर खाया या नहीं. मदर्स डे के खास मौके पर आप मां (Mother’s Day 2022) के लिए कोई डेजर्ट बना सकते हैं. आप सूजी के लड्डू बना सकते हैं. ये हेल्दी होने के साथ बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं. इन्हें बनाना भी बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए आपको कुछ ही सामग्री की जरूरत होगी. इसमें सूजी, नारियल, दूथ और इलायची आदि की जरूरत होगी. वैसे तो मां को प्यार जताने का कोई एक दिन नहीं होता है, लेकिन मदर्स डे के खास मौके पर आप मां को अपने हाथों से बने सूजी के लड्डू (suji ladoo) खिलाकर इस दिन को खास बना सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

सूजी के लड्डू की सामग्री

सामग्री

सूजी – 2 कप

चीनी – 1 कप

दूध – 1 कप

घी – 1 कप

खोया – 2 कप

इलायची – 1/2 चम्मच

काजू, बादाम – 2 कप

नारियल – 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

सूजी के लड्डू बनाने की विधि

स्टेप – 1 सूजी को भून लें

इन स्वादिष्ट लड्डू को बनाने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई में सूजी डालें. हल्की आंच पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें.

स्टेप – 2 घी गर्म करें

सूजी को ठंडा करने के लिए एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें. इसमें खोया डाल लें. इसे सुनहरा भूरा होने तक भून लें. गैस बंद कर दें. खोया को थोड़ी देर ठंडा होने दें.

स्टेप – 3 दूध और खाया का मिश्रण बनाएं

अब एक कढ़ाई लें. इसमें सूजी, चीनी, दूध, काजू, खोया, बादाम और इलायची डालें. इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं. इसे कुछ देर एक साथ पका लें.

स्टेप – 4 लड्डू बनाएं

इस मिश्रण को ठंडा होने दें. इसे छोटे-छोटे आकार के लड्डू बनाएं. इसे नारियल का बुरादे में लपेट लें. इसे अपनी मां को सर्व करें. ये डेजर्ट उन्हें जरूर पसंद आएगा.

सूजी के स्वास्थ्य लाभ

सूजी में फाइबर होता है. ये वजन घटाने में मदद करती है. ये डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करती है. इसमें मौजूद डायट्री फाइबर बढ़ी हुए ग्लाइसेमिक में सुधार करने का काम करता है. सूजी में आयरन होता है. ये एनीमिया की समस्या को दूर करती है. इसमें जिंक, मैग्नेशियम, विटामिन-बी6 आदि पोषक तत्व होते हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

Back to top button