इस विधि से अपने हाथों से बनाएं मदर्स डे का ये स्पेशल केक, मां को दे सरप्राइज

इस विधि से अपने हाथों से बनाएं मदर्स डे का ये स्पेशल केक, मां को दे सरप्राइज

Mothers-Day-Cake
Mothers-Day-Cake

 

मदर्स डे (Mother’s Day) का दिन सभी मांओं को समर्पित होता है. मां जीवनभर आपकी खुशियों के लिए न जाने कितने त्याग करती है, आपके उज्जवल भविष्य के लिए पूरा जीवन समर्पित कर देती है और नि:स्वार्थ प्रेम करती है. मदर्स डे मां को शुक्रिया कहने का दिन है, उन्हें ये बताने का दिन है कि वो आपके जीवन में क्या मायने रखती हैं. हर साल मदर्स डे मई के महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार मदर्स डे 8 मई 2022 (Mother’s Day 2022 Date) को मनाया जाएगा. मां के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए बच्चे तरह तरह के सरप्राइज प्लान करते हैं. अगर आप भी अपनी मां को मदर्स डे पर सरप्राइज देना चाहते हैं, तो आप उनके लिए मदर्स डे का खास केक (Mother’s Day Special Cake) अपने हाथों से बनाएं. अपने बच्चों को खुद के लिए कुछ स्पेशल करते देखना ही मां को बहुत खुशी देता है. यहां जानिए एगलेस वनीला केक की आसान रेसिपी.

सामग्री

सवा कप मैदा, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, डेढ़ चम्मच बेकिंग पाउडर, 3/4 कप कंडेंस्ड मिल्क, 4 चम्मच पिघला मक्खन, एक चम्मच वनीला एसेंस

Read more: आप भी हैं रियलिटी शो के फैन्स, तो हो जाइए तैयार, जी टीवी ने किया ‘डीआईडी सुपर मॉम्स’ के ऑडिशन का ऐलान, जानिए कब होगी शो की शुरुआत

वनीला केक बनाने की विधि

– मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को छान लें और एक तरफ रख दें. अब केक के लिए एक टिन लें और इसमें अलग से थोड़ा मक्खन लेकर चुपड़ दें और अलग से मैदा लेकर डस्ट कर दें.

– अब एक बर्तन में पिघला मक्खन, कंडेंस्ड मिल्क और वनीला एसेंस को स्पेच्युला की मदद से अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसमें छाना हुआ मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालें और थोड़ा पानी डालें. इसके बाद सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. बैटर में पानी इतना डालना है कि बैटर गाढ़ा हो लेकिन टपकने लायक हो. बहुत पतला नहीं होना चाहिए. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें.

– पूरे मिश्रण को बटर और डस्ट किए हुए टिन में डाल दें. पहले से 180 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गर्म माइक्रोवेव में इस टिन को रखें. करीब 25 मिनट तक इस केक को बेक करें.

– जब केक टिन के किनारों को छोड़ने लगे और स्प्रिंग जैसा मालूम पड़े, तो समझिए कि केक तैयार हो गया है. केक पका है या नहीं, ये आप टूथपिक की मदद से जांच सकते हैं. इसके लिए केक में टूथपिक डालें. अगर इसमें केक चिपक कर बाहर आता है, तो समझिए थोड़ा और पकाने की जरूरत है और अगर टूथपिक साफ बाहर आती है, तो केक पक गया है. थोड़ा ठंडा होने पर टिन को पलट कर केक को एक प्लेट में निकाल लें.

– तैयार है आपका वनीला केक, अब आप इसे चाहें तो क्रीम आदि की मदद से डेकोरेट कर सकते हैं और इस पर हैप्पी मदर्स डे या कोई अन्य मैसेज लिख सकते हैं और मां से ये केक कटवा सकते हैं.

Back to top button