इन तीन scooty के मॉडल में मिलता है सबसे ज्यादा mileage, खरीदने के पहले जरुर पढ़ें

टेक्नोलॉजी | टू व्हीलर सेगमेंट मार्केट में कहीं न कहीं स्कूटर्स (scooty) ने भी अपना पहचान बना ली है. बाइक्स (bike) की बिक्री के साथ स्कूटर्स (scooty) को भी लोग काफी ज्यादा खरीद रहे हैं. लिस्ट में होंडा, सुजुकी, टीवीएस और हीरो जैसी कंपनियां शामिल हैं. ऐसे में अगर आप भी स्कूटर (scooty) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और कंफ्यूजन में हैं कि कौन सी गाड़ी लेनी चाहिए, तो हम आपके लिए आज तीन टॉप ऑप्शन लेकर आए हैं.

इस त्योहारी सीजन में कई नई गाड़ियां लॉन्च होंगी. लेकिन इस बीच आप उन्हें न खरीद कर पहले से मार्केट में धमाल मचाने वाले स्कूटर्स को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन हैं. लिस्ट में हमने जो तीन स्कूटर्स को शामिल किया है उसमें होंडा एक्टिवा, सुजुकी एक्सेस 125 और टीवीएस जुपिटर शामिल है.

होंडा एक्टिवा

होंडा एक्टिव कंपनी की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है. वहीं इसकी बिक्री पूरे देश में सबसे ज्यादा है. यानी की स्कूटर्स में फिलहाल टॉप पर होंडा एक्टिवा ही है. कंपनी ने साल 2021 में इसकी कुल 1,62,956 यूनिट्स की सेल की थी जो पिछले साल के मुकाबले 7.10 प्रतिशत ज्यादा है. स्कूटर में आपको 109.51cc का इंजन मिलता है जो 7.79ps की पावर गेता है. स्कूटर का ट्रांसमिसन ऑटोमेटिक है.

एक्टिवा की माइलेज की अगर बात करें तो इसमें आपको एक लीटर पेट्रोल में 60 किलोमीटर का माइलेज मिलता है. इसकी शुरुआती कीमत 69,800 रुपए है.

सुजुकी एक्सेस 125

सुजुकी एक्सेस 125 लंबे समय से सेल्स आंकड़े में तीसरे नंबर पर था. लेकिन अब अपने दमदार मार्केटिंग और सेलिंग स्ट्रैटिजी की बदौलत ये स्कूटर दूसरे नंबर पर आ चुका है. कंपनी ने साल 2021 में इस स्कूटर की कुल 46,985 यूनिट्स बेची थी जो पिछले साल के मुकाबले 102.78 प्रतिशत ज्यादा है. कंपनी ने इसमें सिंगल सिलेंडर 124cc इंजन का इस्तेमाल किया है. इंजन 8.7ps की पावर और 10nm का टॉर्क जनरेट करता है. स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमेटिक है.

माइलेज की बात करें तो इसमें आपको 57.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है. इसकी शुरुआती कीमत 73,400 रुपए है.

टीवीएस जुपिटर

टीवीएस जुपिटर कंपनी की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है. स्कूटर में आपको 109.6cc का सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है जो CVTi फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इंजन से 7.47ps की पावर और 8.4nm का टॉर्क मिलता है. इसका ट्रांसमिशन ऑटोमेटिक है. माइलेज की बात करें तो इसमें आपको 62.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है. इसकी शुरुआती कीमत 65,673 रुपए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button