वर्ल्ड

दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला (old lady), उम्र 200 साल से भी ज्यादा! वायरल हो रही तस्वीर, जानिये सच्चाई

वर्ल्ड । इन दिनों सोशल मीडिया पर एक उम्रदराज महिला (old lady) की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ एक मैसेज लिखा है, जिसे लेकर कई लोगों की आपत्ति है। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला (old lady) की है। इतना ही नहीं। ये महिला पाकिस्तान की बताई जा रही है। ऐसे में कई लोगों ने आपत्ति है कि वायरल तस्वीर और इसके साथ का दावा झूठा है। कुछ लोग कह रहे हैं कि नहीं। दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला (old lady) पाकिस्तान में ही है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस तस्वीर की पीछे की कहानी क्या है।

वायरल तस्वीर में क्या है?

वायरल तस्वीर एक कोलाज के रूप में है, जिसमें महिला की तीन तस्वीरें दिख रही हैं। एक में क्लोजअप में महिला का चेहरा दिख रहा है। दूसरी तस्वीर भी क्लोजअप है। तीसरी तस्वीर में महिला झुकी हुई चल रही है। तस्वीर के साथ लिखा है ये पाकिस्तान की रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला है।

वायरल तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा है, पाकिस्तान की सबसे उम्रदराज महिला 29 सितंबर को अपना 217वां जन्मदिन मना रही है। अब आपको बताते हैं कि आखिर इस वायरल तस्वीर के पीछे का सच क्या है।

तस्वीरों के पीछे का सच जानने के लिए हमने गूगल के रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। रिवर्स इमेज सर्च से YouTube पर अपलोड एक वीडियो का लिंक मिला, जिससे पता चला कि इन तीनों में से एक तस्वीर उसी वीडियो से ली गई है। वीडियो के साथ लिखा है कि ये महिला पाकिस्तान की रहने वाली है। लेकिन महिला की उम्र 217 साल नहीं बल्कि 300 साल है।

दूसरी वायरल तस्वीर को सर्च किया गया तो कई लिंक मिले, जिसमें दावा किया  गया था कि ये तस्वीर एक चीनी हर्बलिस्ट और मार्शल आर्टिस्ट ली ची यूएन की है। उनका जन्म 1677 में हुआ था और 6 मई, 1933 को निधन हो गया।

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर दुनिया में सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति कौन है। इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की मदद ली गई। तब पता चला कि जापान की केन तनाका दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित महिला हैं। उनका जन्म 2 जनवरी 1903 को हुआ। वह  117 साल की है।

वहीं 10 सितंबर 2021 को स्पेन के सैटर्निनो डे ला फुएंते गार्सिया आधिकारिक तौर पर 112 साल और 211 दिन की उम्र में जिंदा रहने वाला बुजुर्ग व्यक्ति हैं।

निष्कर्ष

वायरल तस्वीरों की पड़ताल करने पर पता चला कि तीनों तस्वीरों के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। ये तीनों तस्वीरें एक ही महिला की नहीं हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button