Tips : ऐसे होंगे बाल मजबूत अपनाएं ये नुस्खे

खूबसूरत बाल (Hair) कौन नहीं चाहता, लेकिन अपने बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपने बालों (Hair) का सही ध्यान नहीं रख पते। आपने हेयर केयर रुटीन को सुधार कर हम अपने बालों को मजबूत ,लम्बा कर सकते हैं और इन्हें झड़ने से रोक सकते हैं। खूबसूरत बालों (Hair) के लिए सिर्फ हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी नहीं होता है, बल्कि एक सही हेयर रूटीन (Hair Care Routine) फॉलो करना और प्रोडक्ट को सही तरीके से इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है। यहां जानिए ऐसे हेयर रूटीन जिन्हें फॉलो करके आप भी अपने बालो (Hair) को मजबूत और लम्बा बना सकते हैं।

1. शैम्पू (Shampoo Mistakes) आपके बालों (Hair) से गंदगी निकालती है, लेकिन इसका सही क्वांटिटी और सही तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी होता है। हफ्ते में दो बार केमिकल फ्री शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें। हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही बालों (Hair) पर लगाएं। बालों को धोने से पहले बालों को कंघी से सुलझाना न भूलें। हमेशा एक रुपए के सिक्के की साइज में शैम्पू लें।

2. जैसे आपके शरीर को मजबूती के लिए पोषण की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बालों (Hair) को भी नरिश्मेंट की काफी जरूरत होती है। इसके लिए ये जरूरी होता है कि आप हफ्ते में दो बार बालों (Hair) में तेल जरूर लगाएं। इसके लिए तेल को पहले हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद अच्छी तरह पूरे सिर पर इसे लगाकर मालिश करें।

3. बालों (Hair) को सूखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें। इससे ये रूखे और बेजान हो जाते हैं। हमेशा बालों (Hair) को नेचुरल तरीके यानि हवा से सूखने दें। अगर आपको जल्दी हो, तो पानी सोखने के लिए आप बालों (Hair) को किसी साफ कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर वाले तौलिए से लपटें।

4. खूबसूरत बालों में आपके डाइट का भी बड़ा हाथ होता है। इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें। नाश्ते और खाने में हरी सब्ज़ियां और फ्रेश फ्रूट्स के साथ बादाम, एवाकोडो, मछली, डार्क चॉकलेट्स और दूध जैसी चीजें खाएं। जंक फूड के साथ-साथ एल्कोहल और सिगरेट से दूरी रखें।

5. बालों (Hair) को नियमित रूप से ट्रिम जरूर कराएं। ये आपके हेयर रूटीन का जरूरी हिस्सा होता है। इससे आपके दोमुंहे बाले निकल जाते हैं साथ ही इससे आपके बालों (Hair) को नया लुक मिलता है और इनके टूटने की परेशानी भी दूर होती है। इसके अलावा, ये ध्यान रखें कि हमेशा साफ और सॉफ्ट फैब्रिक वाले तकिए पर सोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button