स्मार्ट Cylinder : पारदर्शी और हल्के वजन के साथ-साथ जानिए इसके फायदे

इंडिया | इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने हाल ही में, अपने ग्राहकों के लिए एक नया स्मार्ट कुकिंग गैस सिलेंडर (Cylinder) लॉन्च किया है. इसका नाम कंपोजिट सिलेंडर (Cylinder) रखा गया है. इस स्मार्ट सिलेंडर (Cylinder) की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको पता चलेगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हो चुकी है.

तीन लेयर मौजूद

Indane कंपोजिट सिलेंडर (Cylinder) में तीन लेयर की कंस्ट्रक्शन है. यह हाई- डेंसिटी पोलिथिन (HDPE) इनर लेयर से बना है, जिसमें पोलीमर फाइबरग्लास से कवर होगा और HDPE आउटर जैकेट इस्तेमाल की गई है.

हल्के वजन वाले सिलेंडर

ये हल्के वजन वाले हैं. कंपोजिट सिलेंडर (Cylinder) का वजन स्टील वाले सिलेंडर के मुकाबले आधा है. ये पारदर्शी हैं, जिसकी मदद से आप रोशनी में सटीक तरीके से एलपीजी लेवल चेक कर सकते हैं. इससे ग्राहकों को इनको अगली बार कब रिफिल कराना है, यह तय करने में आसानी होगी.

जंग नहीं लगती

इन कंपोजिट सिलेंडरों में जंग नहीं लगती है. इससे सतहों पर निशान और मार्क छूटने की संभावनाएं भी बेहद घट जाती हैं. इन्हें इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह देखने में अच्छे और आकर्षक लगें. और आजकल की मॉर्डन रसोई में अच्छी तरह लगें.

इन शहरों में उपलब्ध

कंपोजिट सिलेंडरों वर्तमान में 28 शहरों में उपलब्ध है, इनमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरू, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चैन्नई, कंयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरूग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, Tiruchirappalli, Tiruvallur, Tumkur, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं. इस सिलेंडर को दूसरे शहरों में सप्लाई किया जाएगा.

सिक्योरिटी डिपॉजिट

यूजर्स को 10 किलोग्राम के LPG कंपोजिट सिलेंडर के लिए 3,350 रुपये जमा कराने होंगे. 5 किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए 2,150 रुपये देने होंगे. यह राशि सिक्योरिटी के तौर पर ली जा रही है.

आपको बता दें कि सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 अक्टूबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Gas Cylinder Price) में बढ़ोतरी की है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपए प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है. इसके बाद, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1693 रुपए से बढ़कर 1736.5 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है.

हालांकि, तेल कंपनियों ने आम आमदी के उपयोग वाले 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है. इसके दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपए बरकरार है. बता दें कि पिछले महीने यानी सितंबर में तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 25 रुपए बढ़ाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button