लाइफ स्टाइल

नीलगिरी का तेल : Health लाभ जानकर रह जायेंगे हैरान

नीलगिरी (eucalyptus) का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है. ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है. ये बेहतर एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है. सिरदर्द और संक्रमण को रोकने, मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए और अस्था की समस्या से निपटने के लिए आप नीलगिरी (eucalyptus) के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

संक्रमण से लड़ता है

एक अध्ययन के अनुसार नीलगिरी (eucalyptus) का तेल बैक्टीरिया और वायरस को दूर करने में मदद करता है. इस तेल का इस्तेमाल एंटी-फंगल एजेंट के रूप में किया जा सकता है.

दर्द और सूजन

इस तेल में दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने की क्षमता होती है. ये मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इसकी दो बूंद को माथे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं.

श्वसन की स्थिति

सभी एसेंशियल ऑयल नीलगिरी (eucalyptus) श्वसन संबंधी स्थितियों से निपटने के लिए अच्छा है. इसमें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), ब्रोंकाइटिस, साइनसिसिस और अस्थमा शामिल हैं. ये तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है. ये आपके श्वसन परिसंचरण में सुधार करता है.

सिरदर्द

नीलगिरी (eucalyptus)  का तेल सिरदर्द के लिए सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक है. ये साइनस को कम करने में मदद करता है. ये तनावग्रस्त चेहरे की मांसपेशियों को आराम देता है. ये तनाव या थकावट के कारण होने वाले सिरदर्द से लड़ने में मदद करता है.

घाव देखभाल

इस तेल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. तेल त्वचा की जलन जैसे घाव, कट, जलन और कभी-कभी कीड़े के काटने की समस्या के लिए फायदेमंद है. ये फफोले, कट, अल्सर, घाव, कोल्ड सोर, कीड़े के काटने, दाद, घाव, फोड़े, एथलीट फुट और बैक्टीरियल डर्मेटाइटिस के खिलाफ प्रभावी है.

खांसी से राहत देता है

नीलगिरी (eucalyptus) का तेल खांसी के लिए सबसे प्रभावी एसेंसियल ऑयल में से एक है क्योंकि ये आपके शरीर को साफ करने का काम करता है. ये सूक्ष्मजीवों और टॉक्सिन से छुटकारा दिलाता है जो आपको खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है. अगर आपको जुकाम है तो आसानी से सांस लेने में भी ये तेल आपकी मदद करता है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button