Instagram के ज़रिये भी कमा सकते है पैसा, जानिये क्या करना होगा आपको

टेक्नोलॉजी | अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर हैं, और इस सोशल नेटवर्किग साइट का इस्तेमाल करते हैं. तो आप इससे सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तेमाल न करें, आप इस प्लेटफॉर्म से कमाई भी कर सकेंगे. जी हां.. Instagram के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास बहुत ज्यादा फॉलोवर्स नहीं है, तब भी आप कमाई कर सकते हैं. 1,000 फॉलोवर्स में भी आपको पैसे मिलेंगे.

इन्फ्लुएंसर बन कर कमाएं

इंस्टाग्राम पर आप इन्फ्लुएंसर बन कर पैसे कमा सकते हैं. बता दें कि Influencer वह व्यक्ति होता है जिसने अपने सोशल अकाउंट पर नियमित रूप से सही जानकारी को साझा करके अपना पहचान बनाई है. Influencer के पास अच्छे Follower होते है और वे अपने दर्शकों Product खरीदने के लिए मनाने में सक्षम हैं. यहां अगर आपके हजारों फॉलोवर्स प्रभावित होते हैं तो आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है. इसके जरिए आप किसी ब्रांड के साथ मिलकर उसके प्रोडक्ट को अपने पेज पर प्रमोट कर कमाई कर सकते हैं.

Affiliate मार्केटिंग से मोटा पैसा

आप Affiliate मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमाए सकते हैं. ये एक तरह से इन्फ्लुएंसर जैसा ही होता है. हालांकि, यह किसी ब्रांड के लिए ज्यादा कमिटेड होता है. इसमें आपको आपको ब्रांड के प्रचार से ज्यादा उसके प्रोडक्ट को बेचने पर फोकस करना होगा. इससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है. बता दें कि इसके लिए आपको संबंधित प्रोडक्ट का लिंक मिलेगा. जिसे आप पोस्ट करके अपने फॉलोवर्स से उसे खरीदने की गुजारिश कर सकते हैं. हर खरीदारी पर आपको कमीशन दिया जाता है.

फोटो बेचकर कमाएं पैसे

आप यहां फोटोग्राफी से भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों को बेचना होगा. इसके अलावा आप इसपर आर्ट इलस्ट्रेशन्स, वीडियो और एनिमेशन, पेंटिंग पिक्चर, सेल्फी और विजुअल कंटेंट के दूसरे फॉर्म को दिखा सकते हैं. इसके लिए आप वॉटरमार्क के साथ अच्छी फोटो को अपलोड कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button