Spain के इस द्वीप पर आया कुदरत का कहर, 85,000 लोगों पर मंडराया खतरा

वर्ल्ड | ये तस्वीरें कोई सीनरी नहीं हैं। ये प्रकृति का ऐसा रौद्र रूप है, जिसने स्पेन (Spain) के ला पाल्माद्वीप (Spain’s Atlantic Ocean island of La Palma) पर रहने वालों की जिंदगी में तबाही ला दी है। द्वीप का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी पिछले दो हफ्तों से धधक रहा है। आग की लपटें जैसे आसमान छूना चाहती हैं और लावा पहाड़ों से बहता हुआ बस्तियों को तबाह करता जा रहा है। इस ज्वालामुखी की चपेट में आकर अब तक 400 से अधिक इमारतें राख हो चुकी हैं। ज्वालामुखी में अब यूं ब्लास्ट हो रहे हैं, मानों युद्ध के दौरान बम फेंके जाते हैं। इस ज्वालामुखी ने पर्वतीय क्षेत्र में रहने वालों के दिलों में दहशत पैदा कर दी है। पहली तस्वीर उसी ज्वालामुखी की सैटेलाइट इमेज है, जबकि दूसरी काफी दूर से खींची गई है।

स्पेन के ला पाल्माद्वीप (Spain’s Atlantic Ocean island of La Palma) का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी 50 साल बाद दुबारा फूटा है। अधिकारियों का कहना है कि इसका लावा भूजल को जहरीला कर सकता है। वहीं, समुद्र में मिलते ही विस्फोट होग और जहरीली गैस छोड़ सकता है।

इससे पहले यह ज्वालामुखी 1971 में फटा था। ज्वालामुखी का गर्म लावा आसपास के क्षेत्रों की ओर बह रहा है। मीलों दूर से आसमान में आग की चिंगारियां दिखाई दे रही हैं। कैनरी द्वीपसमूह पर स्थित यह ज्वालामुखी के फटने से रु-रुककर भूकंप के झटके आ रहे हैं। इसे देखते हुए अमेरिका से लेकर कनाडा पर सुनामी का अलर्ट है।

ला पाल्मा द्वीप (Spain’s Atlantic Ocean island of La Palma) से लावा बहकर अटलांटिक महासागर तक पहुंच गया है। यूरोपीय संघ के निगरानी समूह का कहना है कि द्वीप के पश्चिमी क्षेत्र में कई घर तबाह हो चुके हैं। यहां करीब 85,000 लोग रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button