इन 5 एप्स के जरिए चेक करें अपना Internet Speed

नई दिल्ली। आज लोग पूरी तरह से इंटरनेट पर आश्रित है। छोटे से छोटे काम के लिए लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। पर उसके बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। हर इंटरनेट यूजर्स को उनके इंटरनेट की स्पीड की जानकारी होनी चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इंटरनेट के लिए आप भुगतान कर रहे हैं उसका सही तरीके से आपको लाभ मिल रहा है कि नहीं। आपको कभी स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना ना करना पड़े उसके लिए आपको लगातार अपने वाई फाई या सेल्युलर स्पीड पर नज़र रखनी चाहिए। इसके लिए सबसे आसान तरीका है ये 5 एंड्राइड एप।

Speedtest by Ookla: ये Ookla सॉफ्टवेयर ऐपल स्टोर पर भी उपलब्ध है, जो इसे सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म में से एक बनाता है. ऐप को ठीक से काम करने के लिए आपके स्मार्टफोन पर आपके लोकेशन और अन्य परमिशन तक पहुंच की जरूरत होती है. यूज़र्स इसके डेस्कटॉप ब्राउज़र वर्ज़न का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

SpeedTest Master
स्पीडटेस्ट मास्टर एंड्राइड डिवाइस पर आपके इंटरनेट की स्पीड को टेस्ट करने के लिए एक आसान ऐप है. ये होमपेज डिस्प्ले पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिखाता है, लेकिन इसमें आपको इन-ऐप विज्ञापन भी मिलते हैं. ये 4G, 5G, DSL और ADSL के लिए स्पीड टेस्ट कर सकता है. कंपनी का कहना है कि स्पीडटेस्ट मास्टर ‘Wi-Fi analyser’ के रूप में भी काम कर सकता है.

Meteor
Meteor एक ऐड-फ्री इंटरनेट स्पीड टेस्ट टूल है जिसका इस्तेमाल आपके मोबाइल कनेक्शन की स्पीड (3G, 4G एलटीई या 5G नेटवर्क कनेक्शन पर) टेस्ट करने के साथ-साथ वाईफाई स्पीड टेस्ट के लिए भी किया जा सकता है. यूज़र्स इस ऐप का इस्तेमाल ये देखने के लिए भी कर सकते हैं कि कुछ ऐप कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं और यह पता लगाते हैं कि वे उपलब्ध स्पीड के साथ क्या हासिल कर सकते हैं.

Internet Speed Test Meter
‘टेस्ट स्पीड इंटरनेट एंड नेट मीटर’ का ये ऐप एक कलरफुल इंटरफेस के साथ आता है और आपको फोन पर वाई-फाई की डाउनलोड और अपलोड स्पीड देता है. यूज़र्स अपनी जरूरत के अनुसार डार्क और लाइट मोड के बीच स्विच कर सकते हैं. ये Meteor के जैसा ही है. हालांकि, कम स्टोरेज और रैम कॉन्फ़िगरेशन वाले यूज़र्स स्पीडटेस्ट मास्टर लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो साइज में 3 MB से कम है.

गूगल स्पीड टेस्ट
अगर यूज़र्स ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो सबसे आसान उपाय स्मार्टफोन पर क्रोम ब्राउज़र पर गूगल स्पीड टेस्ट सर्च करें. ये क्रोम पर टॉप रिजल्ट के रूप में दिखाई देना चाहिए, और यूज़र्स अपलोड और डाउनलोड स्पीड के साथ-साथ कनेक्शन टाइम की जांच भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button