covishield के मसले पर भारत ने दिया ब्रिटेन को करारा जवाब

नई दिल्ली। भारत ने कोरोना टीके को लेकर ब्रिटेन की सरकार द्वारा किेए जा रहे व्यावहार का उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत ने कठोर कदम उठाते हुए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके तहत अब ब्रिटेन से भारत आने वाले लोगों पर सख्त नियम लागू होंगे। इसकी शुरुआत चार अक्टूबर से की जाएगी।
भारत ने भी ब्रिटेन से साथ जैसे को तैसा रणनीति पर चलते हुए करारा जवाब दिया है। दरअसल भारत में बनी covishield को ब्रिटेन मान्यता देने से इनकार कर रहा है। जबकि सीरम संस्थान के ही फामूर्ले पर ब्रिटेन में बनी वैक्सीन को उसने मंजूरी दे रखी है। भारत से ब्रिटेन जाने वाले ऐसे लोग जिन्होंने कोविशील्ड का टीका लगवाया है उन्हें सख्त प्रतिबंधों के साथ क्वारंटाइन में रहने को कहा जा रहा है। इस संबंध में भारत के विदेश मंत्री ने भी पहले करते हुए मामले के शीघ्र निपटारे की बात कही थी, लेकिन इस पर ब्रिटेन ने कोई समाधान नहीं निकाला। जिसके बाद भारत ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों को 72 घंटे पहले RT PCR की निगेटीव रिपोर्ट दिखाना जरूरी किया गया है। इसके अलावा हवाई अड्डे पर उतरते ही उन्हें दोबारा RT PCR का टेस्ट कराना होगा। यही नहीं ब्रिटिश नागरिक हवाई अड्डे से जहां जाएंगे, वहां उन्हें अनिवार्य रूप से दस दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार सरकार इस संबंध में और भी नए घटा या बढ़ा सकती है।
बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की महासभा के दौरान भारत के विदेश मंत्री S Jaishankar ने इस मामले को अपनी समकक्ष एलिजाबेथ के सामने प्रमुखता से उठाया और एलिजाबेथ ने इस पर जल्द ही उचित फैसले का आश्वासन दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button