थोड़ा मीठा- थोड़ा चटपटा आइए बनाएं Rasgulla Chaat

Recipe : रसगुल्ला और चाट दोनों ही ऐसे पकवान है की नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. आपने दोनों ही चीज अलग अलग जगह से स्वाद ले लेकर खाया होगा। रसगुल्ला भारत का सबसे प्रसिद्ध मिठाई मन जाता है, इसे अनेक शुभ अवसर पर लाया जाता है. वहीँ हम्म बात करें चाट की तो इस स्ट्र्रेट फ़ूड का ठेला जगह जगह लगा होता है और लोग चटकारे लेकर मज़े से इसे कहते है। यह एक चटपटा व्यंजन है। ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसने यह दोनों खाया नहीं होगा, लेकिन हमसे अपने इसे अलग अलग ही खाया होगा। क्या अपने कभी रसगुल्ला चाट खाया है, नहीं न तो चलिए आज हम आपको बताएंगे रसगुल्ला चाट बनाने का तरीका।

ये बहुत आसान रेसिपी है और बेहद कम वक्त में ही तैयार हो जाती है.रसगुल्ला चाट को इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता है.

रसगुल्ला चाट के लिए सामग्री
रसगुल्ला – 6
उबले आलू – 1/2 कप
प्याज कटा – 1/2 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च – 1 चुटकी
सेव पुरी – 1/2 कप
दही – 2 टेबल स्पून
अनार दाने – 2 टेबल स्पून
पुदीना धनया चटनी – 2 टेबल स्पन
इमली पेस्ट – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

रसगुल्ला चाट बनाने की विधि
रसगुल्ला चाट बनाने के लिए सबसे पहले रसगुल्ले लें. उन्हें एक-एक कर चाशनी में से बाहर निकालें और अलग प्लेट में ऱख दें. अब उबले आलू लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद रसगुल्लों के ऊपर आलू का मिश्रण डाल दें. अब इसमें इमली का पेस्ट, पुदीना-धनिये की चटनी, दही डाल दें. इसके बाद ऊपर से काला नमक, जीरा पाउडर, चाट मसाला और अन्य मसाले भी ऊपर से छिड़क दें.

अब इस तरह रसगुल्ला चाट बनकर तैयार हो चुकी है. अब इसमें ऊपर से हरा धनिया पत्ती, सेव पुरी और अनार के दानें डालकर गार्निश करें. अब इसे मेहमानों को सर्व करें और खुद भी इस स्पेशल रसगुल्ला चाट
का मजा लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button