क्यों ना आज बनाएं Low Fat Recipe से टेस्टी खाना

Recipes: किसी के भी पेट का रास्ता उसके दिल से होकर गुजरता है और पेट के लिए खाना बेहद जरूरी है। खाना टेस्टी और लज़ीज़ हो तो उसका मजा दुगना हो जाता है।लेकिन इन सब बातों में हम एक बात भूल जाते हैं कि जो खाना हमको टेस्टी लगता है वो दरअसल काफी मसाले और तेल से बना होता है।जिसे खाने से हमें अनेक प्रकार की स्वस्थ्य संबंधित बीमारी हो सकती है। अगर आप चाहते है कि ऐसा ना हो तो लो फैट रेसिपी अपने रूटीन में शामिल करें। लोग ओस सोवहते है कि बिना तेल मिर्च का खाना टेस्टी नहीं होता पर ऐसा नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कैसे लो फैट रेसिपी से टेस्टी खाना बनाया जा सकता है।

1. मूंग दाल चीला – मूंग की दाल का नाम लेते ही बच्चे हों या बड़े सभी नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन अगर बात मूंग दाल के चीले की हो तो मामला कुछ अलग हो जाता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. यह सुबह ब्रेकफास्ट में या फिर कभी लाइट डिनर का मूड हो तो उसके लिए बनाए जा सकते हैं. बता दें कि मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है और यह एकदम हल्का फूड है.

2. फूलगोभी, ओट्स टिक्की – फूलगोभी या ओट्स की टिक्की को आमतौर पर मिली जुली सब्जियों के साथ मसले हुए आलू के मिश्रण से तैयार किया जाता है. ये फूड आइटम विटामिन और ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसे बनाने में बेहद कम तेल का इस्तेमाल होता है. कई लोग इसे सिर्फ बेक्ड कर ही ब्रेकफास्ट में लेते हैं.

3. ओट्स इडली – फाइबर से भरपूर ओट्स इडली एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है, इसे डिनर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो कि हार्ट में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है. यह एक हेल्दी ही नहीं टेस्टी फूड भी है.

4. ओट्स खिचड़ी – ओट्स खिचड़ी लो फैट रेसिपीज के अंतर्गत आती है. यह स्वाद से भरपूर होने के साथ इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती है. ये वजन घटाने, पीसीओएस, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी में भी फायदेमंद होती है.

5. टोमेटो सूप – टोमेटो सूप आमतौर पर खाने के पहले लिया जाता है. हालांकि इसे जब कम भूख हो तो ब्रेकफास्ट या डिनर के वक्त भी ले सकते हैं. टमाटर में हाई हार्ट हेल्दी पोटेशियम होता है. यह लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा सोर्स होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button