ये Tips करेंगे मदद, फिर कभी नहीं करेंगे परेशान मुँह के छाले

मुँह (Mouth) में छाले होना आम बात सोच कर लोग इसपर अच्छे से ध्यान नहीं देते। मुँह (Mouth)  में छाले होना भले की आम बात हो लेकिन ये बहुत तकलीफदेह होता है। मुँह (Mouth) में छाले होने से कुछ भी खा पाना बहुत मुश्किल होता है। मुंह (Mouth) में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से या फिर कॉस्मेटिक सर्जरी की वजह से यह निकल आते हैं. वैसे तो बाजार में इसे ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं. लेकिन कई बार दवाई लगाने से इसका उल्टा असर पड़ जाता है. पेट की गर्मी से होने वाला छला दवाईयों से भी जल्दी ठीक नहीं होता।

आजमाएं ये Tips

  • मुंह (Mouth) के छालों को दूर करने का एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है देसी घी का. रात को सोने से पहले प्रभावित हिस्से पर देसी घी लगाएं. इसे रात भर लगे रहने दें. ऐसा करने से दो-तीन दिनों में ही छाले ठीक हो जाएंगे.
  • लहसुन की मदद से आप मुंह (Mouth) के छालों से छुटकारा पा सकते हैं. एंटीबायोटिक गुण से भरपूर लहसुन, छालों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप लहसुन की दो से तीन कलियां लेकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा करने से मुंह (Mouth) के छालों से जल्द राहत मिलेगी.
  • पान के पत्तों का इस्तेमाल कर के भी आप मुंह (Mouth) के छालों को दूर कर सकते हैं. इसके लिये आप पान के पत्ते में कत्था लगाकर खायें. जल्द ही मुंह (Mouth) के छाले ठीक होने लगेगें.
  • एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर टी ट्री ऑयल को छालों के ऊपर लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है. एक दिन में तीन से चार बार इसे प्रभावित जगह पर लगाने से आराम होगा.
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से प्रभावित जगह की जलन कम हो जाती है. साथ ही एलोवेरा में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं.
  • छालों पर ठंडी चीज लगाने से बहुत जल्दी फायदा होता है. साथ ही ये दर्द और सूजन को भी कम करने का कम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button