Green Army की पहल, शहर से पॉलीथिन मुक्त करने की उठाया बीड़ा, कल से गोकुल नगर से अभियान का होगा आगाज

बैन के बावजूद भी शहर में धड़ल्ले से पॉलीथिन का कर रहे यूज़

रायपुर: पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए राज्य सरकार और प्रशासन ने पॉलीथिन को बैन कर दिए थे. वहीं व्यापारियों को पॉलीथिन के बदले कैरीबेग के उपयोग करने सख्त हिदायत दी थी. लेकिन आदेश का पालन जमीनी स्तर पर नहीं किया और आज भी कई लोग पॉलीथिन का उपयोग कर रहे है. ऐसी संकल्प को साकार करने के लिए ग्रीन आर्मी ने पहल की शुरुआत की है. गुरुवार को प्रेस क्लब में ग्रीन आर्मी के अध्यक्ष अमिताभ दुबे ने प्रेसवार्ता में चर्चा की.

उन्होंने कहा कि राजधानी रायपुर में 1 अक्टूबर से संकल्प दिवस आयोजन के दौरान पॉलिथीन मुक्त मिशन का आयोजन होगा। जिसमें राजधानी के विभिन्न स्कूलों , कॉलेजों एवं छात्रावासों में पॉलिथीन मुक्त मिशन के लिए ठोस कदम उठाते हुए संकल्प दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की यूज़ से सबसे ज्यादा प्रभावित मवेशी को हो रही है। जिसे लोग ” गौ माता ” के रूप में पूजते है वे भोजन के रूप में प्लास्टिक का सेवन करते हुए बीमार पड़ रहे हैं जिसकी वजह से उनकी मृत्यु भी हो रही है । अमिताभ दुबे और उनकी पूरी टीम 1 साल में शहर पॉलिथीन मुक्त करने का निर्णय लिया है।जिसकी शुरुआत गोकुल नगर से किया जाएगा ।

इससे पहले अमिताभ दुबे और उनकी टीम ग्रीन आर्मी ऑफ ने सामाजिक हित में 5 वर्षों से शहर में काम कर रही है. इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिली है. इस टीम ने अभी तक 150 से 200 जगहों पर कई सारे पौधे भी लगा चुके है। मिशन में नगर निगम ने उनकी काफी सहायता की। “मोर रायपुर मोर जिम्मेदारी “के साथ अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए संस्थापक दुबे और उनकी टीम 3 महीने तक पॉलिथीन मुक्त मिशन पर कार्य करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button