दो बार फीस जमा करने student हुए मजबूर, जानें कारण

सर्वर फेल, कॉलेज प्रबंधन ने शुरू की ऑफलाइन प्रक्रिया

रायपुर। राजधानी के एक जाने माने महाविद्यालय में दाखिले के लिए ऑनलाइन (offline)  फीस जमा करना छात्रों के लिए मुसीबत बन गया है। छात्रों द्वारा ऑनलाइन फीस जमा करने पर अकांउट (account) से पैसे तो कट रहें है लेकिन ट्रांजैक्शन फेल्ड (transaction failed) होने की वजह से रसीद नहीं मिल रही। यानि दोबारा पेमेंट करने का ऑप्शन आ रहा है। कई छात्रों ने दो बार पेमेंट जमा कर दिया।

अंतिम दिन SBI का सर्वर फेल
छत्तीसगढ़ कॉलेज में यूजी और पीजी में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। कटऑफ में चयनित अभ्यार्थियों को कॉलेज पहुंच कर संबंधित विभाग में जाकर प्रवेश लेना है। वहां से प्रक्रिया पूरी करके उन्हें ऑनलाइन फीस जमा करनी है। छात्रा प्रियंका ने बताया कि वे गरियाबंद से यहां बी.कॉम में प्रवेश लेने आई हुई है। मंगलवार को ऑनलाइन फीस जमा किया, अकाउंट से पैसे कट गए लेकिन मशीन में ट्रांजैक्शन फेल्ड बताया। इसके चलते उस दिन प्रवेश नहीं मिल सका। वहीं आज बुधवार को ऑफलाइन पैसे जमा करके प्रवेश लिया। प्रियंका के समान कई अन्य छात्र भी हैं जिन्होंने दो बार फीस जमा की है।

दो बार कटा हुआ पैसा मिलेगा या नहीं?
जिन छात्रों को दो बार ट्रांजैक्शन हुआ है वे अब परेशान है कि पैसा वापस मिलेगा या नहीं। इस बीच न्यूज प्लस की टीम को खरोरा निवासी राम कुमार डहरिया पिता सेवक कुमार डहरिया कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने पहुंचा मिला जो दो बार पैसा जमा कर चुका है। राम ने बताया की उसके पिता पेशे से किसान है। मंगलवार एक बार पेमेंट कर चुके थे लेकिन फेल्ड होने की वजह से बुधवार को फिर से पेमेंट किए लेकिन दूसरी बार भी फेल्ड हो गया। इसके चलते अब वे ऑफलाइन की प्रक्रिया करने पर मजबूर है।

ऑफलाइन की प्रक्रिया मजबूरी में की शुरू
राजधानी के छत्तीसगढ़ कॉलेज में ऑनलाइन पेमेंट में समस्या होने की वजह से बुधवार को ऑफलाईन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके चलते आज प्रवेश शुल्क जमा करने की लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ पड़ी। यह भीड़ बीए, बीकॉम और बीएससी विषय में प्रवेश लेने वाले छात्रों की थी। जहां नजर आया कि कोरोना के नियमों का कही भी पालन किया जा रहा था।

वर्जन
महाविद्यालय में एसबीआई का सर्वर है। मंगलवार को समस्या थी इसके चलते बुधवार को ऑफलाइन फीस जमा करने की प्रक्रिया शुरू की गई। अगर किसी का दो बार पैसा कटा है तो उसे चेक के जरिए वापस किया जाएगा। कोरोना के नियमों को पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सूची में जिनका नाम आया है उनको समय रहते प्रवेश दे दिया जाएगा।
अमिताभ बैनर्जी, प्राचार्य, छत्तीसगढ़ कॉलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button