NEET PG Result 2021: कैटेगरी वाइज Cut-Off के साथ रिजल्ट भी जारी

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट पीजी-2021 का कट-ऑफ कैटेगरी वाइज जारी कर दिया गया है. साथ ही इसका रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया। आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड जल्द ही स्कोर कार्ड जारी करेगा. इसी वेबसाइट के सहायता से अभ्यर्थी परीक्षा स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. बता दें, करीब 800 केंद्रों पर यह परीक्षा देश भर में हुई थी। 11 सितम्बर 2021 को एनबीई की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिजल्ट की घोषणा एनबीई द्वारा ट्विटर के माध्यम से की गई, जिसमें कहा गया है कि परिणाम लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. सभी श्रेणियों के लिए क्वालीफाइंग कट-ऑफ भी जारी किया गया है.

बता दें कि पहले इस परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल 2021 को किया जाना था. अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भी जारी किया गया था, लेकिन कोरोना मामलों के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अभ्यर्थियों को दोबारा से एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. नीट पीजी परीक्षा का आयोजन एमडी, एमएस या पीजी डिप्लोमा वाले मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है.

 

NEET PG Result 2021:यह है कैटेगिरी वाइज कट-ऑफ

सामान्य श्रेणी के लिए कट-ऑफ स्कोर 302 है. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों के लिए 265 है. अनारक्षित कैटेगिरी में दिव्यांगों के लिए कट-ऑफ स्कोर 283 है. वहीं पर्सेंटाइल में सामान्य श्रेणी का 50वां, एससी,एसटी व ओबीसी का 40वां और अनारक्षित दिव्यांगों का 45वां पर्सेंटाइल कट-ऑफ स्कोर है.

NEET PG Result 2021: ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं.
होम पेज पर दिए गए नीट पीजी 2021 के लिंक पर क्लिक करें.
यहां मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें.
रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
अब उसे डाउनलोड करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button