World Heart Day पर बनाएं ऑयल फ्री पकौड़ा (Oil Free Pakoda)

नई दिल्ली : पकौड़े बहुत ही स्वादिस्ट रेसिपी होती है। लोग अक्सर बारिश के मौसम में स्वाद लेकर कहते हैं। उस वक़्त पकौड़े खाने का आनंद ही कुछ और होता है। पकौड़े को बहुत सारे हेल्दी तरीके से बनाया जा सकता है। अगर आप पकौड़े को स्ट्रीट फ़ूड के जगह ढूंढेंगे तो आपको और भी अलग अलग वैराइटीज के पकौड़े खाने मिलेंगे। चूँकि, पकौड़ा काफी तेल से बना होता है और उसमे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती लोग इसे खाने से बचते हैं। इसलिए दिल की बीमारी या अन्य किसी प्रकार की समस्या से जुंझ रहे लोग इसका आनंद नहीं उठा पाते। तो आज world heart day पर हम आपको ऑयल फ्री पकौड़ा (Oil Free Pakoda) बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. ताकि आप भी बिना चिंता के मौसम का मजा ले सकेंगे।

ऑयल फ्री पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री

बेसन – 1 कप
सूजी – 1/2 कप
दही – 3 टेबल स्पून
कच्चा आलू कसा – 1/2 कप
प्याज कटा – 1/3 कप
हरा धनिया कटा – 1 टेबल स्पून
अदरक कसा – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

ऑयल फ्री पकौड़ा बनाने की विधि

ऑयल फ्री पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाला बर्तन लें. इसमें बेसन, सूजी, कसा हुआ आलू, प्याज, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, जीरा, लाल मिर्च, दही और नमक स्वादानुसार डाल लें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें जिससे की सभी सामग्रियों का अच्छी तरह से साम्य हो जाए. अब इसमें पानी डालें और पेस्ट बनाना शुरू करें. पानी उतना ही मिलाएं जिससे की बेसन का यह पेस्ट गाढ़ा रहे. पेस्ट को ज्यादा पतला न करें वर्ना पकौड़े बनाने में परेशानी हो सकती है. अब इस पेस्ट को ढंककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके बाद घोल को खोल लें. अब यह पकौड़े बनाने के लिए रेडी हो चुका है.

अब बिना तेल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले नॉन-स्टिक पैन लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें तैयार घोल के छोटे-छोटे पकौड़े के आकार के हिस्से डाल दें. अब इसे ढक्कन से कवर कर दें और धीमी आंच पर इन पकौड़ों को 2-3 मिनट तक पकने दें. इसके बाद ढक्कन को खोलें और पकौड़ों को दूसरी तरफ से सिकने के लिए पलट दें. अब ढक्कन को दोबारा बंद कर दें. अब इसे कुछ मिनटों तक पकाएं जब तक यह गोल्डन ब्राउन न हो जाए.

अब ढक्कन खोलकर मध्यम आंच पर लगभग एक मिनट तक इन पकौड़े को पकने दें इस दौरान इन्हें हिलाते रहें. अब एक सर्विंग प्लेट में ऑयल फ्री पकौ़ड़े निकाल लें और इसी तरह अन्य पकौड़े भी तैयार कर लें. इस तरह बिना ऑयल के आपके पकौड़े तैयार हैं. ये न दिल को नुकसान पहुंचाएंगे और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगेंगे. इसे हरी चटनी या कैचअप के साथ सर्व कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button