आइए आज आपको खिलाते हैं देशभर का फेमस Poha!

Poha Recipes: सुबह की नाश्ता की बात करें तो पोहा (Poha) एक झटपट बनने वाला डिश है. इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है। पोहा (Poha) ऐसा नाश्ता है जिसे हम सभी ने खाया ही होगा। यह एक कॉमन रेसिपी है। यह खाने में इतना हल्का होता है की इसे आपका जब मन चाहे तब बनाकर खा सकते हैं। पोहा (Poha) काफी टेस्टी होता है और पुरे देशभर में प्रसिद्ध है। लोगों के टेस्ट में पोहा (Poha) ने अपनी एक अलग ही जगह बनाई है। पर आज हम आपको कुछ अलग तरीके से पोहा बनाना सिखाएंगे। इसे आप घर पर ही बनाकर मजा ले सकते है।

1. इंदौरी पोहा – मध्यप्रदेश के इंदौर में मिलने वाली यह पोहा रेसिपी शहर के नाम से ही दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुकी है. इंदौरी पोहा का जायका लेने लोग दूर-दूर से आते हैं. इन पोहों में हल्की मिठास के साथ प्याज, मसाला, सेंव सहित अन्य सामग्रियां डलती हैं. यह बनाने में बेहद आसान होता है और खाने में बेहद स्वादिष्ट.

2. नागपुर का तरी पोहा – महाराष्ट्र के नागपुर का तरीवाला पोहा भी काफी प्रसिद्ध है. इसमें पोहा के साथ तरी को भी सर्व किया जाता है. यह पोहा पोषण से भरपूर होता है. इसमें चिवड़ा, बारीक कटे प्याज, जीरा, कड़ी पत्ते सहित अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है.

3. दही पोहा – बिहार और झारखंड में दही पोहा काफी फेमस है. इसे बेहद आसानी से बनाया जाता है. ये बेहद सादा होता है. इसमें सिर्फ पोहे को अच्छे से धोकर उसमें दही और शक्कर मिलाकर तैयार किया जाता है.

4. खारा अवालाक्की – कर्नाटक में बनने वाली ये पोहा रेसिपी कार्बोहाइट्रेड्स, विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसे बनाने के लिए प्याज, अदरक, मस्टर्ड सीड्स, चना दाल, उड़द दाल सहित अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है. इसे नारियल चटनी के साथ परोसा जाता है.

5. कांदा पोहा – महाराष्ट्र में कांचा पोहा रेसिपी काफी फेमस है. इन पोहों में प्याज की मात्रा काफी ज्यादा होती है. पोहे के साथ प्याज तलने के अलावा पोहे तैयार होने के बाद ऊपर से भी काफी मात्रा में प्याज डाला जाता है. इसे बिना मिर्च वाली सेंव के साथ परोसा जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button