जानिए किस चीज़ को दिन में एक चम्मच (Spoon) से ज्यादा लेने में होता है नुकसान!

नई दिल्ली: अगर आप दिन में एक चम्मच से ज्यादा नमक खा रहें हैं तो ऐसा करना बंद कर दे। खाने पानी के चीजों में हम नमक का भरपूर इस्तेमाल करते है और चटकारे लेकर कहते समय यह बात भूल जाते हैं कि salt का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होती है। यदि आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ है तो आपको इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप नमक की मात्रा को सीमित करते हैं और दिन भर में एक चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाते, तो इससे ब्लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल में रहेगा. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आपको हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. ये आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करता है.

शरीर को पहुंचता है नुकसान
US National Library of Medicine की इंटरनेशनल स्टडी के मुताबिक, भारत में स्ट्रोक से होने वाली 57 प्रतिशत मौतों और Coronary Heart Disease से होने वाली 24 प्रतिशत मौतों की सीधी वजह हाइपरटेंशन है.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते, इसलिए कई बार इसका पता नहीं चल पाता है. ये साइलेंट किलर की तरह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इससे कार्डियक अरेस्ट या स्ट्रोक, ऑर्गन फेलियर और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है.

रोजाना कितनी मात्रा में खाना चाहिए नमक
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, रोजाना 1,500 मिलिग्राम से ज्यादा नमक न खाएं. हालांकि एक टीस्पून नमक 2,400 मिलिग्राम के बराबर होता है और कई स्टडीज में ये भी कहा गया है कि आप इतना नमक तो खा सकते हैं, पर इससे ज्यादा नहीं. ज्यादातर लोग सोडियम इनटेक की इस गाइडलाइन को फॉलो नहीं करते.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नमक में ज्यादातर सोडियम होता है और सोडियम एक ऐसा मिनरल है, जो खाने की चीजों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. सोडियम की जरूरत से ज्यादा मात्रा ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा देती है. अगर आप चाइनीज फूड खाते हैं तो आपको MSG (monosodium glutamate) के बारे में भी जानना चाहिए, ये सोडियम का एक और रूप है, जिसे खाने में मिलाया जाता है.

डाइट में करें ये बदलाव
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप दवाइयां ले सकते हैं, लेकिन इसका सबसे बेहतर इलाज है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स खाएं. मछली खाएं लेकिन मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा डाइट में कम करें. घी और बटर जैसी चीजें रोजाना 170 ग्राम से ज्यादा मात्रा में न खाएं. साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें और प्लांट बेस्ड डाइट पर ज्यादा फोकस करें.

खाने में हर तरह के सलाद को शामिल करें. चिप्स, फ्राइज, अचार, पापड़ जैसी चीजों से परहेज करें क्योंकि, इनमें नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button