एल्डर लाइन (Elder Line) : बुजुर्गों के लिए पहली ऑल इंडिया टोल-फ्री हेल्पलाइन शुरू

इंडिया | देश में वरिष्ठ नागरिकों को मदद देने की बढ़ती जरूरत पर ध्यान देते हुए भारत सरकार ने देश में पहली ऑल इंडिया टोल-फ्री हेल्पलाइन-14567शुरू की है जिसे ‘एल्डर लाइन’ (Elder Line)  का नाम दिया गया है. इस हेल्पलाइन पर पेंशन मुद्दों, कानूनी मुद्दों पर मुफ्त जानकारी ली जा सकेगी. यह एल्डर लाइन (Elder Line)  नंबर वरिष्ठ नागरिकों को भावनात्मक रूप से समर्थन देता है और यहां तक कि दुर्व्यवहार के मामलों में मदद करता है और बेघर बुजुर्गों को राहत प्रदान करता है.

‘एल्डर लाइन’ (Elder Line) का मकसद सभी वरिष्ठ नागरिकों और उनकी भलाई चाहने वालों को पूरे देश में एक मंच के साथ जोड़ना है, जिससे वे बिना किसी हिचक और परेशानी के अपनी चिंताओं को साझा कर सकें. हेल्पलाइन नंबर की मदद से सीनियर सिटीजन उन समस्याओं के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन पा सकेंगे, जिनका सामना वे दिन-प्रतिदिन के आधार पर करते हैं.

टाटा ट्रस्ट ने शुरू की है हेल्पलाइन

एल्डर लाइन टाटा ट्रस्ट द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन है. भारत की सबसे पुरानी परोपकारी संस्था टाटा ट्रस्ट ने 2017 में तेलंगाना सरकार के सहयोग से हैदराबाद में विजयवाहिनी चैरिटेबल फाउंडेशन के माध्यम से शहर में वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने के लिए इसकी शुरुआत की थी. आज टाटा ट्रस्ट और एनएसई फाउंडेशन, तकनीकी भागीदार के रूप में, एल्डर लाइन चलाने में सरकार का सहयोग कर रहे हैं. अब तक, 17 राज्यों ने एल्डर लाइन खोल दी है और अन्य राज्य भी कतार में हैं. पिछले 4 महीनों में 2 लाख से ज्यादा कॉल मिले हैं और 30,000 से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को सेवा दी जा चुकी है. इनमें से लगभग 40 प्रतिशत कॉल वैक्सीन के लिए मदद पाने और इससे जुड़े मामलों से संबंधित थे और लगभग 23 प्रतिशत कॉल पेंशन से संबंधित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button