12 बार के वर्ल्ड चैंपियन (world champion) खिलाड़ी ने लिया संन्यास

स्पोर्ट्स | सुपरस्टार बॉक्सर मैनी पेकियाओ (Manny Pacquiao) ने संन्यास ले लिया है. फिलीपिंस के इस धाकड़ बॉक्सर ने 29 सितंबर को रिटायर होने का ऐलान किया. मैनी पेकियाओ ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो पोस्ट करते हुए बॉक्सिंग छोड़ने की जानकारी दी. इसमें उन्होंने कहा, ‘मैं संन्यास का ऐलान कर रहा हूं. गुड बाय बॉक्सिंग.’ 42 साल के मैनी पेकियाओ (Manny Pacquiao)  इकलौते बॉक्सर हैं जिन्होंने आठ डिवीजन में वर्ल्ड टाइटल जीते हैं. पेकियाओ (Manny Pacquiao)  12 बार वर्ल्ड चैंपियन बने. वे गरीबी से निकलकर दुनिया के सबसे रईस बॉक्सर बने. वे अब राजनीति में ध्यान लगाएंगे. पिछले दिनों उन्होंने फिलीपिंस के राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करने की बात कही थी. वीडियो लिंक टि्वटर पर पोस्ट कर पेकियाओ ने कैप्शन में लिखा, ‘महान फैंस और दुनिया के महान खेल के लिए! गजब की यादों के लिए शुक्रिया. मेरे द्वारा लिए गए सबसे फैसलों में यह सबसे कठिन रहा लेकिन मैंने इसे मंजूर कर लिया है. अपने सपनों का पीछा करो, कड़ी मेहनत करो और देखिए कि क्या होता है.’

 अपने रिटायरमेंट वीडियो में पेकियाओ ने आगे कहा, ‘मेरा जीवन बदलने के लिए शुक्रिया, जब मेरा परिवार परेशान था तब आपने उम्मीद दी, आपने मुझे गरीबी से निकलने के लिए लड़ने का मौका दिया. आप लोगों की वजह से मैं दुनिया में लोगों को प्रेरित कर पाया. मैं कभी इसे नहीं भूल पाऊंगा.’  पेकियाओ अभी भी राजनीति में शामिल हैं. वे 2016 से सीनेटर हैं. उन्होंने पिछले सप्ताह 2022 के प्रेसीडेंट चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी. वे आखिरी बार बॉक्सिंग रिंग में अगस्त 2021 में उतरे थे. इसमें वे क्यूबा के यॉर्डेनिस उगास से हार गए थे. यह दो साल में पेकियाओ का पहला मैच था.

पेकमैन के नाम से मशहूर इस बॉक्सर ने अपने करियर में 72 मुकाबले खेले और इनमें से 62 में जीत दर्ज की. आठ में वे हारे और दो मुकाबले बराबरी पर छूटे. 62 जीते हुए मैचों में से 39 में उन्होंने नॉकआउट जीत हासिल की. नॉकआउट यानी अपने विरोधी को मैच पूरा नहीं करने दिया और अपने हमलों से घायल कर दिया. कुछ साल पहले फ्लॉयड मेदवेदर के खिलाफ भी खेले थे. इस मुकाबले को बॉक्सिंग इतिहास का सबसे महंगा मैच कहा गया था. हालांकि इसमें पेकियाओ हार गए थे. मैनी पेकियाओ ने 1995 में 16 साल की उम्र में बॉक्सिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद से पिछले 26 साल में प्रो बॉक्सिंग में इस खिलाड़ी ने खूब नाम-दाम कमाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button