पत्ता गोभी (Cabbage) के फायदे और नुकसान भी, जाने कैसे

डॉक्टर खान पान में हरी सब्जियाँ शामिल करने की सलाह देते हैं। कुछ सब्जियाँ ऐसी है जिनका हमारे शरीर पर अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव पड़ता है। जरुरत से अधिक पत्ता गोभी (Cabbage) खाने से आपको डायरिया की परेशानी हो सकती है. दुनियाभर में इसका इस्तेमाल कई तरह के लज़ीज़ व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। पत्ता गोभी (Cabbage) स्वादिष्ट होने के साथ कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है।

सेहत के लिए कैसे अच्छी है पत्ता गोभी?

पत्ता गोभी (Cabbage) को सेहत के लिए फायदेमंद इसमें मौजद पोषक तत्वों की वजह से माना जाता है। पत्ता गोभी (Cabbage) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी तकलीफों में फायदा पहुंचा सकती है। साथी ही पत्ता गोभी में विटामिन, मिनरल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे गुण भी होते हैं। इस सब्ज़ी में फाइबर ज़्यादा और कैलोरी कम पाई जाती है। लेकिन फिर भी लोग इसे खाने से क्यों डरते हैं?

पत्ता गोभी खाने से क्यों डरते हैं लोग

कई लोग बाहर खाते वक्त बर्गर, चाऊमीन, मोमोज़, स्प्रिंग रोल्स आदि से पत्ता गोभी (Cabbage) को हटाने को कहते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो पत्ता गोभी (Cabbage) के नाम से ही डर जाते हैं। दरअसल, पत्ता गोभी (Cabbage) के ज़रिए शरीर में टेपवर्म के पहुंचने के कई मामले सामने आते ही रहते हैं। ये आंतों में विकसित होने के बाद रक्त प्रवाह के साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाते हैं। कई बार आंखों में, तो कई बार दिमाग़ में भी पहुंच जाता है। ऐसे में इन्हें नज़रअंदाज करना जानलेवा साबित हो सकता है।

पत्ता गोभी (Cabbage) को लेकर ऐसे तमाम लोगों के डर की वजह इसमें मौजूद कीड़ा है, जो पत्ता गोभी (Cabbage) खाने से शरीर में पहुंच जाता है और फिर दिमाग में भी पहुंच सकता है। दिमाग़ में पहुंचने पर यह जानलेवा साबित हो सकता है। इस कीड़े को टेपवर्म कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button