बीएड में शुभम और डीएलएड में हिमांशु ने मारी बाजी, परीणाम घोषित पढ़िए पूरी खबर

कोरोना की वजह से देर से हुई परीक्षा

रायपुर। व्यापमं ने मंगलवार को प्री-बीएड व डीएलएड के परिणाम जारी कर दिए। इसके अलावा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने दोनों ही परीक्षाओं में टॉप करने वालों की सूची भी जारी कर दी है। जारी लिस्ट के अनुसार बीएड में बालोद के शुभम ने 79.381 अंक के साथ प्रदेश में प्रथम स्थान व आशीष ने 77.320 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं डीएलएड की परीक्षा में दुर्ग के हिमांशु ने 77.551 अंक पा कर प्रथम व शुभम ने 75.510 अंक पा दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

इतने छात्रों ने दी थी परीक्षा
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में बीएड के लिए लगभग 20,860 और डीएलएड में प्रवेश के लिए लगभग 1.4 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस प्रवेश परीक्षा के लिए रायपुर में 42 केन्द्र बनाए गए थे। तो वहीं पूरे राज्य में कुल 432 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।

कोरोना की वजह से इस वर्ष हुई परीक्षा
व्यापमं सलाहकार डॉ. प्रदीप चौबे ने बताया कि कोरोना काल की वजह से बीएड और डीएलएड की प्रवेश परीक्षा में देरी हुई। यह परीक्षा 2020 में आयोजित होनी थी। लेकिन 2021 यानी इस वर्ष परीक्षा आयोजित की गई है। प्रवेश परीक्षा में छात्रों मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्री बीएड व डीएड की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। अब काउंसलिंग के माध्यम से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button