कम टाइम में ऐसे बनाएं Apple Strawberry Smoothie

नई दिल्ली: आप यह बात तो जानते ही है की सेब सेहत के लिए काफी लाभदायक है। फलों के सेवन से हर शारीरिक बीमारी दूर की जा सकती है। माना जाता है की हमारे शरीर के लिए सेब और स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व काफी मजबूती प्रदान करते हैं और अगर आप इसका सेवन दोनों को मिक्स करके स्मूदी बनाकर करते हैं तो मज़ा दुगना हो जायेगा। अगर आपके पास टाइम कम है, भूख लगी है और हेल्दी और टेस्टी नाश्ता करना चाहते है तो स्ट्रॉबेरी-एप्पल से बनी स्मूदी फटाफट बना सकते हैं।

सेब और स्ट्रॉबेरी शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं. वहीं, स्ट्रॉबेरी भी गुणों का खजाना है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, ए, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं.

स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से मानसिक तनाव कम होता है. साथ ही हृदय से संबंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में आप सेब और स्ट्रॉबेरी को मिक्स कर इसकी स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. एप्पल-स्ट्रॉबेरी स्मूदी के सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है. कम टाइम में हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट करना हो तो स्ट्रॉबेरी-एप्पल से बनी स्मूदी फटाफट बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी.

2 गिलास एप्पलस्ट्रॉबेरी स्मूदी बनाने की सामग्री:
1 सेब
1 कप स्ट्रॉबेरी (कटी हुई)
आधा लीटर दूध
1 टीस्पून कोकोआ पाउडर (ऑप्शनल)
2 टीस्पून शहद
4-6 आइस क्यूब्स

एप्पलस्ट्रॉबेरी स्मूदी बनाने की विधि:
– एप्लप-स्ट्रॉबेरी स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले सेब को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
– इसके बाद ग्राइंडर जार में सेब, स्ट्रॉबेरी, दूध, कोकोआ और आइस क्यूब्स डालकर स्मूदी बना लें.
– स्मूदी को गिलास में निकाल लें. तैयार है एप्पल-स्ट्रॉबेरी स्मूदी.
– इसमें शहद मिलाकर सर्व करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button