नए चक्रवात में बदल सकता है Gulab, इन राज्यों में दिखेगा असर

इंडिया | मौसम विभाग का कहना है की चक्रवात गुलाब (Gulab) ने सोमवार को आंध्र प्रदेश में दस्तक दी थी। अब मंगलवार को वह एक गहरे दबाव में तब्‍दील होकर कमजोर हो सकता है. लेकिन हफ्ते के आखिर तक यह एक नए चक्रवात में बदल सकता है. इसके कारण कई राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है.

चक्रवाती तूफान के मंगलवार को कम दबाव के क्षेत्र में बदलने और गुरुवार के आसपास पूर्वोत्तर में अरब सागर और गुजरात तट पर फिर से उभरने की आशंका जताई गई है. अधिकारियों ने कहा कि यह प्रक्रिया संभवत: शुक्रवार को तेज हो सकती है, जिससे क्षेत्र में चक्रवात शाहीन उत्‍पन्‍न हो सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार आईएमडी में चक्रवात मामलों की इंचार्ज सुनीता देवी का कहना है, ‘हालांकि इसकी संभावना कम है, हम इसके चक्रवात में तीव्र होने की संभावना से इनकार नहीं कर सकते हैं. कम दबाव का क्षेत्र या गुलाब (Gulab) चक्रवात का बचा भाग मध्य भारत में पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जिससे इस क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश होगी. यह कम दबाव वाली प्रणाली के रूप में महाराष्ट्र और गुजरात को पार करेगी. अरब सागर से नमी के आने से सिस्टम में फिर से जान आ जाएगी. कम दबाव प्रणाली के तेज होने से अभी इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि समुद्र और वायुमंडलीय परिस्थितियां इसकी अनुकूल हैं. चक्रवात अरब सागर के उत्तरी भागों की ओर बढ़ेगा.’

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी तट पर हवाएं तेज होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसके अगले चार से पांच दिनों तक बने रहने की संभावना है.

एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा भी उत्तरी कोंकण से दक्षिण ओडिशा पर गहरे दबाव से जुड़े एक चक्रवात प्रणाली की ओर बढ़ रही है. अगले दो दिनों तक इसके बने रहने की संभावना है. ये लगातार एक हफ्ते तक देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश कराएगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button