सचिव का आदेश , जर्जर स्कूल भवनों पर तत्काल करें कार्रवाई

एक सप्ताह के भीतर ऐसे स्कूलों का करें निरीक्षण, सौंपे रिपोर्ट

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश में जर्जर स्कूल भवनों के संबंध में कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिलों की ऐसी सभी शालाएं जो जर्जर और अति जर्जर प्रकार की हों उनका निरीक्षण कर संबंधित निर्माण संधारण एजेंसी के माध्यम से पूर्ण कराने को भी आदेशित किया है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में कई स्थानों पर स्कूलों के भवनों की स्थिति जर्जर और अति जर्जर हो गई है, जिससे बारिश एवं अन्य परिस्थितियों में बच्चों और शिक्षकों के लिए खतरा हो सकता है। अतः इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए तत्काल आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इस संबंध में कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी जिलों की ऐसी शालाएं जो जर्जर और अति जर्जर प्रकार की हो उनका निरीक्षण संबंधित निर्माण संधारण एजेंसी के माध्यम से पूर्ण किया जाए।

मरम्मत योग्य नहीं होने पर फौरन करें ध्वस्त

जारी आदेश में कहा गया है कि निरीक्षण किए गए जो भवन मरम्मत योग्य हों उनका उपलब्ध विभागीय मद या अन्य स्थानीय राशि से तत्काल मरम्मत कराए जाए। जो जर्जर और अति जर्जर भवन मरम्मत योग्य न हो उन्हें तत्काल नियमानुसार ध्वस्त करने का कार्य पूर्ण करें ताकि उसके उपयोग से विद्यार्थी एवं शिक्षकों को किसी प्रकार की जनहानि न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button