स्कूल School सफाई कर्मचारी संघ ने वेतन बढ़ाने की रखी मांग

2 अक्टूबर को निकालेंगे पदयात्रा, मांग नहीं पूरी होने पर करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

रायपुर । छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ के प्रदेश संरक्षक एवं अनुसूचित जनजाति प्रदेश उपाध्यक्ष और उनके पूरे सहकर्मी कि मांग है , कि उनका वेतन बढ़ाया जाए। वेतन कम होने की वजह से कर्मचारियों को आर्थिक व मानसिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते ह हुए उन्होंने अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ को पूर्ण कालीन कर नियमित करने की मांग सरकार से की है।

मांग को लेकर 2 अक्टूबर को प्रदेश के सभी संभागों में पदयात्रा निकाली जाएगी। वहीं मांग नहीं माने जाने पर कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

संघ के प्रदेश संरक्षक एवं अनुसूचित जाति प्रदेश उपाध्यक्ष सुंदरलाल जोगी का कहना है, कि सफाई कर्मचारी का कार्य 2 घंटे निर्धारित है ,परंतु छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्कूलों में दिनभर कार्य लिया जाता है। यानि सुबह 10:00 बजे से स्कूल खोलने से लेकर सभी कमरों , बाथरूम ,मैदान पौधों की सफाई, प्रत्येक पीरियड में घंटी बजाना , स्कूल प्रबंधन समिति और पंचायत पदाधारियों का हस्ताक्षर कराना आदि सारे कार्य स्कूल सफाई कर्मचारी ही करते हैं। इस कार्य के लिए उन्हें मात्र 2000 से 2300 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं। कम वेतन होने की वजह से उन्हें परिवार का भरण पोषण करने आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

मंत्री विधायक से की चर्चा,नहीं निकला समधान
सुंदरलाल ने बताया संघ अपनी मांगो को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री समेत लगभग 45 विधायक, मंत्री आदि से चर्चा कर चुके हैं। परंतु अब तक उनकी मांग पूरी नहीं हुई। दिनांक 30 सितंबर 2021 तक स्कूल सफाई कर्मचारी की मांग पूरी ना होने पर 2 अक्टूबर 2021 गांधी जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के सभी संभागों से पदयात्रा निकालने का निर्णय सफाई कर्मचारी संघ के द्वारा लिया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button