इंडियावर्ल्डस्टोरीज इन फोकस

QUAD की बैठक में पीएम मोदी CHINA पर हुए सख्त,अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दखल और आतंकवाद (TERRORISM) का मुद्दा उठाया

QUAD बैठक में PM मोदी ने चीन के दुनिया के प्रति रवैये पर सख्ती दिखाई

वाशिंगटन . QUAD बैठक में PM नरेंद्र मोदी ने चीन के दुनिया के प्रति रवैये पर सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा की चीन दुनिया को आपत्तिजनक सामग्री परोस रहा है. जिन पर प्रतिबन्ध लगाने की जरूरत है . बैठक में चीनी ऐप्स का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने क्लीन ऐप मोवमेंट पर जोर दिया. गौरतलब है कि भारत में कई चीनी एप्स बैन है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि क्वाड देशों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिल कर काम करना होगा. उनकी नजरों में क्वाड का उद्देश्य ही यह है कि सभी साथ मिल कर दुनिया में शांति स्थापित करें, इसे समृद्धि की ओर ले जाएं। बैठक में अफगानिस्तान और तालिबान सरकार पर भी बात की गई है. भविष्य में तालिबान को लेकर क्या नीति होगी इसपर भी तर्चा की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को क्वाड देशों की बैठक में शामिल हुए. बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सभी क्वाड (QUAD) देशों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक साथ मिलकर काम करना होगा. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि क्वाड देशों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिल कर काम करना होगा. उनकी नजरों में क्वाड का उद्देश्य ही यह है कि सभी साथ मिल कर दुनिया में शांति स्थापित करें, इसे समृद्धि की ओर ले जाए

हिंद-प्रशांत क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आये: प्रधानमंत्री ने कहा कि हम 2004 की सुनामी के बाद हिंद-प्रशांत क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आये थे. आज जब विश्व कोविड महामारी का सामना कर रहा है, तो हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिल कर मानवता के हित में जुटे हैं. उन्होंने आगे कहा कि अपने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने पॉजिटिव सोच, पॉजिटिव एप्रोच के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है.

क्षेत्रीय सहयोग और मानवता के लिए हम साथ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड देशों की बैठक को संबोधित करने के दौरान अपने शुरुआती संबोधन में राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने कहा कि जो बाइडेन के साथ हमने बैठक की. महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर उनका नेतृत्व प्रशंसनीय है. हमने चर्चा की कि कैसे भारत और अमेरिका विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग को आगे बढ़ायेंगे और कोविड-19 एवं जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख चुनौतियों से पार पाने के लिए मिल कर काम करेंगे.

पीएम मोदी आज ग्लोबल सिटीजन लाइव कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार ग्लोबल सिटीजन लाइव कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे. यह जानकारी शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी. ग्लोबल सिटीजन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो अत्यधिक गरीबी को समाप्त करने के लिए काम कर रहा है. इस कार्यक्रम का प्रसारण विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से 120 शहरों में किया जायेगा.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button