छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ ने राष्ट्रीय स्तर पर चार श्रेणियों में पाया पुरस्कार, देखिए पूरी खबर

आरोग्य मंथन 3.0 में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया पुरस्कृत

रायपुर. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ ने 06 में से 04 श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त किया है। राष्ट्रीय स्तर पर आयेजित ऑनलाईन आयोजन में ये सारे पुरस्कार राज्य को प्राप्त हुए हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री  टी.एस. सिंहदेव के नेतृत्व में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में छत्तीसगढ़ राज्य ने देश भर के अन्य राज्यों की तुलना में अपनी दमदार उपस्थिति बनाई हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण नई दिल्ली ने देश भर में संचालित इस योजना के पुरस्कारों के लिए 06 श्रेणियॉ तय की थी। इन श्रेणियों में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को आरोग्य मंथन 3.0 के आयोजित ऑनलाईन कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया।
इन श्रेणियों में मिला पुरस्कार
च्वाईस सेंटर के माध्यम से देश भर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड का पंजीयन कर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला राज्य छत्तीसगढ़ बना है। इसके साथ ही राज्य के प्रत्येक परिवार के किसी न किसी सदस्य के आयुष्मान कार्ड पंजीयन में छत्तीसगढ़ ने देश भर के अन्य राज्यों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह सूरजपुर के भैंयाथान विकासखंड कुसमुसा ग्राम के च्वाईस सेंटर संचालक सुनील कुमार कुशवाहा आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में पूरे देश में दूसरे स्थान पर हैं। लैंगिक-समानता को प्राथमिकता देते हुए राज्य के द्वारा 03 लाख 20 हजार 661 महिलाओं को योजना के माध्यम से उपचार दिलाने पर देश भर में तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button