14 साल पहले 24 सितंबर को Indian Cricketers ने किया था कमाल, पढ़िए पूरी खबर

भारतीय क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में 24 सितंबर का दिन बेहद खास है. 14 साल पहले 2007 में इसी दिन महेंद्र सिंह धोनी की युवा ब्रिगेड ने पाकिस्तान को 5 रनों से मात देकर टी 20 विश्व कप पर कब्जा किया था.

 किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारतीय (Cricket) टीम चैम्पियन बनेगी, लेकिन इस यंग ब्रिगेड ने अनुमानों को गलत साबित करने हुए इतिहास रच दिया. टी20 विश्व कप की जीत ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप को नई दिशा दी थी. नतीजतन भारतीय क्रिकेट(Cricket) बोर्ड (BCCI) ने भी 2008 में आईपीएल को शुरू करने का फैसला लिया.को 5 रनों से मात देकर टी 20 विश्व कप पर कब्जा किया था.

गौतम गंभीर ने खेली थी शानदार पारी

टी 20 विश्व कप में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने थीं, लेकिन फाइनल मुकाबले को देखते हुए काफी कुछ दांव पर लगा था. जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. जिसके बाद भारत टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 157/5 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. भारत के लिए ओपनर गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली. उनकी इस पारी में 8 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. गंभीर के अलावे युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आखिरी ओवरों में नाबाद 30 रन बनाकर अहम योगदान दिया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button