इन healthy foods को अपने Diet में शामिल कर आप भी रख सकते है अपने Heart को हेल्दी

लाइफस्टाइल | हमारा हृदय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. खराब जीवनशैली, तनाव और अनहेल्दी डाइट (Healthy Diet) युवाओं में भी दिल के दौरे को एक आम समस्या बना रही हैं. लेकिन, अपना ख्याल रखना शुरू करने में कभी देर नहीं होती. कुछ छोटे बदलावों जैसे स्वस्थ जीवनशैली और हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आदि विकल्पों का पालन करें.

व्यायाम के साथ-साथ आहार आपके हृदय को स्वस्थ (Healthy Heart)  रखने में अहम भूमिका निभाता है. जो लोग नियमित रूप से हेल्दी फूड (Healthy Diet) का सेवन करते हैं उनमें हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

बीजकद्दू, चिया और अलसी जैसे बीज ओमेगा3 के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही स्वस्थ हृदय के लिए फायदेमंद हैं. इसके अलावा, ये बीज सही स्नैक सामग्री हैं. सबसे पहले इन्‍हें अलग-अलग या एक साथ सूखा भून लें और एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें. भूख लगने पर आप स्नैक विकल्प के लिए मुट्ठी भर लें.

नट्सबीज की तरह ही, मेवे भी हृदय के लिए आवश्यक होते हैं. इनमें अपार अच्छाई होती है. विशेष रूप से आपको अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अखरोट और बादाम को अवश्य शामिल करना चाहिए. इन दोनों में फैट होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और आपके हृदय को बीमारियों से मुक्त रखते हैं.

मसालेहल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी कुछ ऐसे मसाले हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसलिए खाना बनाते समय इन मसालों का इस्तेमाल करें.

लहसुन लहसुन शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो हृदय के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है. भारतीय व्यंजनों में जैसे ग्रेवी और दाल आदि में लहसुन का अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है. खाली पेट कच्चा लहुसन खाना बहुत फायदेमंद है. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

पालक हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह हमेशा से ही दी जाती रही है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. पालक मैग्नीशियम और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे हृदय रोग का जोखिम कम होता है. पालक को अधिक पकाने से इसका पोषण मूल्य कम हो जाता है. ऐसा करने से बचें और इसे जल्दी से आंच से उतार लें.

ओट्स ये लोकप्रिय नाश्ता हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ओट्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय की मदद करता है. इसके अलावा, ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये पकाने में आसान होते हैं. आप नाश्ते के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button