नहाने (Bath) के समय से जुडी ये बातें, जो आपको भी जरुर पढना चाहिए

लाइफस्टाइल | नहाना (Bath) आपकी दैनिक दिनचर्या का अहम हिस्सा है और आपकी हेल्थ के लिए सबसे अहम चीज है. ये तो आप जब जानते हैं कि नहाने (Bath) के क्या फायदे होते है, लेकिन नहाने (Bath) के साथ ही यह भी जरूरी है कि किस वक्त नहाना (Bath) ज्यादा सही है. दिन में कभी भी नहाना ठीक है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए उतना ठीक नहीं है. अगर आप सही समय पर नहाते हैं तो आप अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखते हैं, साथ ही कुछ वक्त ऐसे भी होते हैं, जब स्नान करना ठीक नहीं है.

ऐसे में जानते हैं कि किस वक्त नहाना सेहत के लिए लाभदायक है और क्यों उस वक्त नहाना चाहिए. इसके अलावा ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि किस वक्त आपको नहाना नजरअंदाज करना चाहिए…

किस वक्त नहाना चाहिए?

आपको ये जानकर भले ही अजीब लगेगा, लेकिन ये बात सच है कि सुबह के बजाय शाम में नहाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आप रात में नहा रहे हैं तो आप एकदम सही कर रहे हैं. दरअसल, रात में नहाना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. विशेषकर, गर्मियों या बारिश के मौसम में तो ऐसा करना काफी फायदेमंद होता है.

दरअसल, लंबे समय तक बाहर रहने से पूरे दिन में आपकी स्किन पर काफी मिट्टी, पसीने आदि चिपक जाते हैं और इनसे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए शाम को नहाना एक अच्छी आदत है. इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले खुद की बॉडी को अच्छे से साफ करना आवश्यक है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि सुबह नहाना गलत बात है.

शाम में नहाने के क्या फायदे हैं?

शाम में नहाने से आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. दरअसल, गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ने के कारण रात में नहाना ब्लड प्रेशर को सही रखता है. साथ ही इससे गहरी नींद में भी मदद मिलती है और आप स्ट्रेस को काफी दूर रख सकते हैं. इससे आपके दिमाग, स्किन, शरीर को काफी फायदे होते हैं. ऐसे में रात में नहाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

किस टाइम नहीं नहाना चाहिए?

आयुर्वेद के अनुसार, नहाने को लेकर कई नियम हैं. कहा जाता है कि अगर आप खाने के तुरंत बाद नहाने जाते हैं तो समझिए आपकी ये गलत आदता है. आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के कुछ देर बाद (1 से दो घंटे) तक नहीं नहाना चाहिए. इसके अलावा भी दिन में कई ऐसे टाइम होते हैं, जिनमें नहाने से बचना चाहिए. अगर आप सोने जा रहे हैं तो उससे ठीक पहले नहाने से बचे और अगर आपको लंबे शावर लेने की आदत है तो फिर आपको बिल्कुल ऐसा नहीं करना चाहिए. सोने और नहाने के बीच एक अंतर रखना चाहिए.

साथ ही अगर आप दिन में पहले ही एक या दो बार नहा चुके हैं तो आपको बार बार शावर लेने की जरूरत नहीं है. कई लोग हल्की गर्मी लगने पर ही नहाने चले जाते हैं, जो गलत है. आपके लिए दिन में एक बार या दो बार नहाना पर्याप्त है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button