वर्ल्डस्टोरीज इन फोकस

अलर्ट जारी : xiaomi के इन mobile के सुरक्षा में है कमी, अभी फेंक देने की अपील

वर्ल्ड | लिथुआनिया (Lithuania) ने चाइनीज कंपनियों (chinese companies) के मोबाइल (mobile) को खरीदने से बचने की अपील की है। इस देश के रक्षा मंत्रालय ने अपने नागरिकों को चाइनीज मोबाइल (Chinese Mobile) इस्तेमाल न करने और अगर इस्तेमाल करते हैं तो फेंकने की अपील की है। सुरक्षा कारणों से यूरोप (Europian Union) के इस देश ने ऐसी एडवाइजरी जारी की है। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज मोबाइल (mobile) में सेंसरशिप क्षमताएं हैं जो सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है। लिथुआनिया ने दुनिया के देशों को भी चाइनीज मोबाइल (mobile) के इस्तेमाल नहीं करने के लिए आगाह कर दिया है।

साइबर सिक्योरिटी विंग ने बताई वजह

लिथुआनिया के साइबर सिक्योरिटी विंग (Cyber security wing) की रिपोर्ट में चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (xiaomi) द्वारा यूरोप में बेचे जाने वाले फ्लैगशिप फोन में ‘फ्री तिब्बत’, ‘लॉन्ग लिव ताइवान इंडिपेंडेंस’ और ‘डेमोक्रेसी मूवमेंट’ जैसे शब्दों का पता लगाने और सेंसर करने की क्षमता है।

नेशनल साइबर सेंटर की रिपोर्ट में बताया गया है कि शाओमी फोन सिंगापुर में एक सर्वर पर एन्क्रिप्टेड फोन के डेटा भेज रहा था। चीन के हुआवेई द्वारा P40 5G फोन में भी एक सुरक्षा खामी भी पाई गई थी। चीनी निर्माता वनप्लस के फोन में कोई सुरक्षा खामी नहीं देखी गई है।

पूरे विश्व को अलर्ट जारी किया

लिथुआनिया के साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने बताया है कि डिफ़ॉल्ट इंटरनेट ब्राउज़र सहित शाओमी फोन के सिस्टम ऐप्स द्वारा सेंसर की जा सकने वाली शर्तों की सूची में वर्तमान में चीनी में 449 शब्द शामिल हैं और इसे लगातार अपडेट किया जाता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सिर्फ लिथुआनिया के लिए नहीं, बल्कि शाओमी डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले सभी देशों के लिए महत्वपूर्ण है।

नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने भी दी चेतावनी

लिथुआनिया के रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार शाओमी के Mi 10T 5G फोन सॉफ्टवेयर की क्षमता ‘यूरोपीय यूनियन एरिया’ के लिए बंद कर दी गई थी। लेकिन इसको चालू किया जा सकता है।

डिफेंस के डिप्टी मिनिस्टर मार्गिरिस अबुकेविसियस ने कहा कि लोगों से हमारी गुजारिश है कि नए चीनी फोन न खरीदें और पहले से खरीदे गए फोन से जल्द से जल्द छुटकारा पाएं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button