सूखे नारियल (dried coconut) में होते है कई पोषक तत्त्व, खाने से होते है कई फायदे

लाइफस्टाइल | सूखा नारियल पोषक तत्वों सं भरपूर हो ता है। ज्यादातर घरों में सूखे नारियल (dried coconut) का इस्तेमाल खीर, आइसक्रीम, स्वीट डिश, मिठाई बनाने में किया जाता है. खाने में सूखे नारियल को एड करने से डिश (dish) का स्वाद दोगुना भी हो जाता है.

आपको बता दें कि सूखा नारियल (dried coconut) हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को वायरल इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करता है. ये स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. आइए जानते हैं सूखा नारियल (dried coconut) खाने से आपके शरीर को कैसे फायदा पहुंच सकता है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

नारियल में फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं. ये बॉडी के सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं. इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है. सूखा नारियल शरीर में ब्लड फ्लो को सही बनाकर रखता है.

आयरन की कमी को दूर करता है

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी की समस्या नजर आती है. सूखे नारियल में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. यही कारण है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को नारियल से बनीं मिठाइयां खिलाई जाती हैं.

इम्युनिटी बढ़ाता है

सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम पाया जाता है. ये पोषक तत्व इम्यूनिटी मजबूत करके शरीर को वायरल रोगों से बचाते हैं.

कनेक्टिव टिश्यूज के लिए फायदेमंद

सूखे नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के कनेक्टिव टिश्यूज को मजबूत बनाते हैं. नारियल को डाइट में शामिल करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने का खतरा भी कम होता है. इसके अलावा सूखा नारियल स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

मेमोरी करता है स्ट्रॉन्ग

सूखा नारियल खाने से मेमोरी तेज होती है. सूखा नारियल मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है. स्टडीज में बताया जा चुका है कि नारियल का तेल अल्जाइमर्स होने से रोकने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button