किसानों की आय को दोगुना करेगी Kisan Sabha App, पढ़िए पूरी खबर

CSIR ने निकाला ऐप,किसानों के फायदे के लिए जल्द लगेगा कैंप

रायपुर I  कोरोना महामारी का असर हर व्यवसाय पर पड़ा है। खेती किसानी करने वाले किसानों पर भी कोरोना की मार पड़ी है और मुनाफे की बजाए उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसको देखते हुए किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए किसान सभा ऐप (Kisan Sabha App) लाया गया है। जिसके जरिए किसानों को ऐप के जरिए व्यवसाय का अवसर मिलेगा। उक्त जानकारी गुरूवार को पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR) भारत सरकार डायरेक्टर छत्तीसगढ़, देव नारायण सिंह ने दी।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने बताया कि यह ऐप जहां किसानों की आमदनी को बढ़ाएगा ,वहीं किसानों की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं माल परिवहन आदि से किसानों को जोड़ेगा भी। केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान भारत सरकार के माध्यम से किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए इस ऐप को लाया जा रहा है। इस ऐप और इसके फायदे को बताने के लिए CSIR के अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा छत्तीसगढ़ में कैंप आयोजित किया जाएगा। जिसमें किसानों को कार्ड के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

ऐसे मिलेगा लाभ
छत्तीसगढ़ के हर क्षेत्र में कैंप लगाकर किसानों को ऐप से जोड़ा जाएगा। जुड़ने वाले किसानों को कार्ड देकर उन्हें Kisan Sabha App का सदस्य बनाया जाएगा। जिसके लिए प्रति कार्ड किसानों को 50रु. देना पड़ेगा । किसान इस ऐप की सहायता से ट्रांसपोर्ट, मंडी डीलरों, ग्राहकों, कोल्डस्टोरेज, उर्वरकों व खादों के विक्रेता, आदि सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। साथ ही आने वाले समय में इस डिजिटल माध्यम में और कई सारे परिवर्तन किए जा सकते हैं जिससे किसानों को लाभ मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button