बड़ा फेरबदल : केंद्र सरकार (Central Government) ने की मंत्रालयों में सचिवों की नियुक्ति, देखिये लिस्ट

केंद्र सरकार (Central Government) ने विभिन्न मंत्रालयों में सचिवों की नियुक्ति की है. इसके तहत एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल (Rajiv Bansal) नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव नियुक्त किए गए है. दरअसल केंद्र सरकार (Central Government) ने टॉप लेवल में बड़े स्तर पर नौकरवाही में फेरबदल किया है. इसी फेरबदल के तहत राजीव बंसल की नियुक्ती नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव के तौर पर की गई है. नागालैंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी बंसल इस महीने के अंत में प्रदीप सिंह खरोला के रिटायरमेंट के बाद उनकी जगह लेंगे.

इनके अलावा आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के राजारमन को दूरसंचार विभाग में सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. वह 30 सितंबर को रिटायर होने वाले अंशु प्रकाश की जगह लेंगे.

सरकार के आदेश के मुताबिक स्टील सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) का सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन संस्कृति मंत्रालय के सचिव होंगे.

इन मंत्रालयों में भी नियुक्त किए गए सचिव

दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड, मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स का सचिव नियुक्त किया गया है. इसके अलावा राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, संजय मूर्ति को उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है.

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और विकास आयुक्त देवेंद्र कुमार सिंह सहकारिता मंत्रालय के सचिव होंगे. वर्तमान में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल को श्रम और रोजगार मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है.

आदेश में कहा गया है कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में विशेष सचिव अनुराधा प्रसाद अंतर्राज्यीय परिषद सचिवालय, गृह मंत्रालय की सचिव होंगी. यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड की प्रशासक अंसुली आर्य राजभाषा विभाग में सचिव होंगी.

आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार राजेश अग्रवाल कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव होंगे.

लोक रंजन और सुजाता चतुर्वेदी, दोनों डीओपीटी में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. वह उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय और खेल विभाग के सचिव होंगे.

आदेश के मुताबिक, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में अपर सचिव वी श्रीनिवास, उसी विभाग में विशेष सचिव होंगे.वहीं लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक कटिकितला श्रीनिवास को भारत सरकार के सचिव का पद और वेतन दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button