वर्ल्ड

भूकंप (Earthquake) के झटके से कांपा ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न, लोगों में दहशत

वर्ल्ड | ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर बुधवार को एक दुर्लभ भूकंप (Earthquake) से कांप गया. रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता वाले इस भूकंप  (Earthquake) से कई इमारतें हिल गईं और दीवारें ढह गईं. अचानक से आए भूकंप (Earthquake) की वजह से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई और वे घरों से बाहर निकल आए. सुबह करीब 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) भूकंप (Earthquake) से ऑस्ट्रेलिया का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर कांप गया.

भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके सैकड़ों किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए. US Geological Survey ने पहले इसकी तीव्रता 5.8 बताई थी, जिसे बाद में 5.9 कर दिया गया. जानकारी के मुताबिक इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी.

शक्तिशाली भूकंप के बाद मेलबर्न के चैपल स्ट्रीट में हर ओर मलबा फैल गया. यह क्षेत्र यहां का लोकप्रिय शॉपिंग एरिया है. इमारतों से ईट-पत्थर सड़कों पर आकर गिरने लगे. मेलबर्न के एक कैफे के मालिक जूमे फिम ने बताया कि जैसे ही भूकंप आया, वह बाहर निकलकर सड़क की ओर भागे. पूरी बिल्डिंग कांप रही थी. सारी खिड़कियां, शीशे हिल रहे थे-जैसे कोई पावरफुल लहर आ रही हो. फिम ने बताया, ‘मैंने ऐसा पहले कभी भी महसूस नहीं किया था. यह काफी डरावना था.’

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button