राजधानी रायपुर (Raipur)समेत पूरा CG हो सकता है तरबतर, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

आज रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में तेज हवाएं और मूसलाधार बरसात का अनुमान, बिजली गिरने की भी संभावना

रायपुर: राजस्थान और पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवाती हवाओं ने मानसून का तगड़ा सिस्टम बनाया है। इसके प्रभाव से मंगलवार को छत्तीसगढ़ तरबतर हो सकता है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी बरसात की संभावना जताई जा रही है। इन इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि 21 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना भी बन रही है। इस दौरान गरज-चमक के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है। मुख्यतः रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने रात 8 बजे एक चेतावनी जारी कर प्रदेश के रायगढ़,सरगुजा,सूरजपुर,बलरामपुर,जशपुर,बिलासपुर,कोरिया और इन जिलों से लगे हुए जिलों मे अगले 4 घंटे में भारी बारिश की संभावना भी जताई है।मौसम विभाग की तरफ से जारी इस तस्वीर में भारी बरसात वाले क्षेत्र देखे जा सकते हैं।

कल बेमेतरा में जमकर बरसे बादल
मौसम विभाग ने रविवार को 12 से अधिक जिलों में बरसात की चेतावनी जारी की थी। सुबह की रिपोर्ट के मुताबिक, बेमेतरा में सबसे अधिक बरसात हुई। यहां 24 घंटे में 113.2 मिमी पानी गिरा। एक जून से अब तक वहां 1 हजार 673 मिमी बरसात हो चुकी है। यह सामान्य का 148 प्रतिशत है। जांजगीर-चांपा के सारागांव में 75 मिमी बरसात हुई है। बलरामपुर-रामानुजगंज के कुसमी में 78 मिमी बरसात दर्ज की गई है। इसके अलावा अधिकांश जिलों में 2 से लेकर 65 मिमी तक पानी गिरा है।

आज भी हुई है बरसात
प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज भी हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हुई है। अम्बिकापुर और जगदलपुर में हल्की बरसात है। वहीं बेमेतरा में 11, कुसमी में 8 और जैजैपुर में 6 मिमी बरसात हुई है। प्रतापपुर और मनोरा में 5 मिमी, वाड्रफनगर, सक्ती, सोनहट, चांपा, बोड़ला में 4 मिमी बरसात दर्ज हुई।

अगले दो दिनों तक अच्छी बरसात की संभावना
मौजूदा सिस्टम को देखते हुए 22 सितंबर तक छत्तीसगढ़ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की ही संभावना है। इस बीच एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। बताया जा रहा है, कुछ क्षेत्रों में अच्छी बरसात होगी। मौसम विभाग पहले ही कह चुका है कि इस बार मानसून देरी से जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button