Stock market : बाजार में आया सुधार ,जानिए निफ्टी और सेंसेक्स में कितनी आयी तेज़ी

मुंबई।  बाज़ार में शेयर बाज़ार (stock market)  में काफी कमजोर दिखाई दिया। 2 दिन की गिरावट के बाद आज ओपनिंग बेंचमार्क इंडेक्स मई काफी सुधार दिखा है। आईटी और एफएमसीजी शेयरों में तेजी से सेंसेक्स में आज लगभग 300 अंकों की तेजी दर्ज हुई. वहीं, ओपनिंग में निफ्टी अपने साइकोलॉजिकल लेवल 17,450 के ऊपर पहुंचा था. TCS, इन्फोसिस, HCL टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ITC और टेक महिंद्रा के शेयरों में आज तेजी दर्ज हुई.

अपोनिंग में सेंसेक्स 278.98 अंकों यानी 0.48% की उछाल के साथ 58,769.91 पर खुला था. वहीं, निफ्टी 73.80 अंकों यानी 0.42% की तेजी के साथ 17,470.70 पर खुला. निफ्टी पर रियल्टी इंडेक्स में 2 फीसदी की तेजी दिख रही थी. आईटी, एफएमसीजी, मेटल और फार्मा इंडेक्स भी 0.3 से 0.8 फीसदी की तेजी से बढ़े. ऑटो और हेल्थकेयर इंडेक्स में गिरावट थी. ONGC में सबसे ज्यादा- 4 फीसदी- की तेजी दिखी. कोल इंडिया, एचसीएल टेक, NTPC, JSW स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, ग्रासिम, आयशर मोटर्स, रिलायंस और एलएंडटी के शेयर भी उछले.

अगर कल के सत्र की बात करें तो कल की क्लोजिंग में सेंसेक्स सोमवार को 525 अंक लुढ़क गया जबकि एनएसई निफ्टी 17,400 के नीचे बंद हुआ. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की इस सप्ताह होने वाली बैठक में प्रोत्साहन उपायों को कम किये जाने की घोषणा की संभावना को देखते हुए वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव देखने को मिला. कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट से धारणा और कमजोर हुई. इसके अलावा, चीन में प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के समक्ष संकट और इसका दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को देखते हुए वैश्विक स्तर पर जिंसों के दाम पर प्रतिकूल असर पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button