मिताली राज (Mithali Raj) के 20,000 रन पूरे, हासिल की नई उपलब्धि

स्पोर्ट्स | भारत की रन मशीन के नाम से मशहूर मिताली राज (Mithali Raj) जिन्होंने अपने देश के लिए 21 साल से भी ज्यादा क्रिकेट खेला और हर जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नाम रोशन किया है, अब उनके नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में भारत की महिला वनडे कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने अपने क्रिकेट करियर में 20,000 रन पूरे कर लिए। इसके साथ ही मिताली ने वनडे क्रिकेट में लगातार पांचवीं बार 50 रन का आंकड़ा पार किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले एकदिवसीय मैच में मैके के हार्रूप पार्क में यह उपलब्धि हासिल की।

भारतीय कप्तान ने 107 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को 50 ओवर में 225/8 रन बनाने में मदद की। भारत की तरफ से कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। उनके अलावा यास्तिका भाटिया ने 35 और ऋचा घोष ने नाबाद 32 रन का बनाने का काम किया।

इस मैच में मिताली (Mithali Raj)  शानदार रिकॉर्ड बनाया है। पहले से ही वह खेल के तीनों फॉर्मेट में महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। अब इससे आगे बढ़ते हुए उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 20,000 रन पूरे कर लिए। बता दें कि मिताली इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई थीं। उनके बाद इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स का नाम आता है जिनके नाम 5992 रन हैं।

मिताली के नाम वनडे में सात शतक और 58 अर्धशतक हैं। वह महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस का स्कोर बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं। वह दो बार लगातार 5-5 अर्धशतक लगाने वाली तीसरी खिलाड़ी हैं। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स ने यह काम तीन बार किया है।

3 दिसंबर 1982 को जोधपुर में जन्मी मिताली राज महिला क्रिकेट की सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक है। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में वनडे डेब्यू किया और तब से लेकर अब तक वह कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट में लेडी सचिन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने भारतीय महिला के टीम के लिए 11 टेस्ट, 217 वनडे और 89 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम क्रमश: 669, 7304 और 2364 रन है। उनके शानदार खेल को देखते हुए इस साल बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए उनका नाम भेजने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button