खारून (Kharoon) को 17 नालों की गन्दगी से निजात दिलाने महापौर (Mayor) ने किया निरीक्षण

पर्यावरण संरक्षण के लिए एसटीपी साइट में किया पौधारोपण

रायपुर । महापौर (Mayor) एजाज ढेबर ने रायपुर शहर के निवासियों की जीवन दायिनी खारून (Kharoon) को 17 नालों की गन्दगी से शीघ्र निजात दिलवाने का निर्देश दिया है। अमृत मिशन एवं नगर निगम जल कार्य विभाग के सम्बंधित अधिकारियों सहित अनुबंधित ठेकेदार फर्म एवं कंसल्टेंट फर्म के प्रतिनिधि अधिकारियों के साथ निमोरा के 90 एमएलडी, कारा के 35 एमएलडी एवं चन्दनीडीह के 75 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का शेष बचा हुआ विकास एवं निर्माण कार्य का महापौर श्री ढेबर ने निरीक्षण किया। साथ ही तय समयसीमा का विशेष रूप से ध्यान रखते हुए सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर यथाशीघ्र इसे पूर्ण करवाने का निर्देश दिया ।

महापौर (Mayor) ने नगर निगम के मुख्य अभियन्ता जल आर. के. चौबे, अमृत मिशन के नोडल अधिकारी कार्यपालन अभियन्ता राकेश गुप्ता, जल कार्य विभाग एवं अमृत मिशन के सहायक अभियन्ता सर्व अंशुल शर्मा, नीतीश झा, प्रदीप यादव, योगेश कडु, अनुबंधित ठेकेदार फर्म मेसर्स एस. एम. एस. नागपुर, कंसल्टेंट फर्म मेसर्स पुराणिक ब्रदर्स के प्रतिनिधि अधिकारियों की उपस्थिति में निमोरा, कारा एवं चन्दनीडीह में निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के विकास एवं निर्माण कार्यों की प्रगति का प्रत्यक्ष अवलोकन किया.

अधिकारियों ने महापौर ढेबर को बताया कि निमोरा, कारा एवं चंदनीडीह में निर्माणाधीन एसटीपी में तीनों साइट पर लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है. अनुबंध की शर्तों के अनुसार दिसम्बर 2021 तक शत- प्रतिशत विकास एवं निर्माण कार्य तीनों एसटीपी साइट में पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। महापौर ने तीनों साइट पर सम्बंधित ड्राइंग – डिजाइन का निरीक्षण कर विस्तृत जानकारी अधिकारियों से स्थल पर प्राप्त की एवं स्थल समीक्षा करते हुए कार्य के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिये.महापौर ढेबर ने निरीक्षण के दौरान पर्यावरण संरक्षण हेतु एसटीपी साइट में पौधारोपण किया.

उनके साथ मुख्य अभियन्ता जल चौबे ने भी पौधा रोपा.महापौर ने कहा कि तय समयसीमा से कदापि विलम्ब कार्य को शत- प्रतिशत पूर्ण करने में नहीं होना चाहिए, इसलिये तय समयसीमा के अनुसार कार्य पूर्ण करवाने का विशेष ध्यान रखें, ताकि खारून मईया को अमृत मिशन जल कार्य विभाग के माध्यम से 17 नालों के गन्दे पानी से शीघ्र निजात दिलवाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button