भारतीय महिला क्रिकेट टीम England के बाद ऑस्ट्रेलिया में दिखाएंगी अपना दम

महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया में अपना दम दिखाने जा रही हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीरीज खेलनी हैI जिसमें एक टेस्ट मैच भी शामिल है, जो डे-नाइट प्रारूप में होगा। इंग्लैंड में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि आस्ट्रेलिया में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा।

भारतीय महिला टीम (India Women’s Cricket Team) ने हाल ही में इंग्लैंड का दौरा किया था जहां उसने सात साल बाद पहला टेस्ट मैच खेला था. अब उसे ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. यहां महिला टीम अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी. इस दौरे के कार्यक्रम का ऐलान हो गया था लेकिन कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों तथा सिडनी और मेलबर्न में लॉकडाउन के चलते टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के भारतीय टीम के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है. भारत और ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने तीनों प्रारूपों में एक दूसरे का सामना करना है. इसमें तीन वनडे, इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय और वाका मैदान पर होने वाला ऐतिहासिक दिन रात्रि टेस्ट मैच शामिल है.

सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर को सिडनी में पहले वनडे से होगी जिसके बाद मेलबर्न और पर्थ में मैच खेले जाएंगे. Cricket.co.au की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘लेकिन सिडनी और मेलबर्न में कोविड-19 लॉकडाउन और राज्यों की सीमाएं बंद कर दिए जाने के कारण इन मैचों को तय कार्यक्रम के साथ आयोजित किए जाने की संभावना नहीं है. ’’

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस संबंध में चर्चा चल रही है और बदलाव के संबंध में जल्द घोषणा हो सकती है. इसमें कहा गया है, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन सात मैचों के आयोजन को लेकर अभी सरकारी अधिकारियों से बातचीत कर रहा है. मैचों के कार्यक्रम में बदलाव की घोषणा जल्द किए जाने की संभावना है. ’’क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा कि वह स्थिति पर नजर रखे हुए है. भारतीय महिला टीम को पूर्व कार्यक्रम के अनुसार रविवार को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना है. आस्ट्रेलिया के कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार बाहर से आने वाले लोगों को दो सप्ताह तक क्वारंटीन पर रहना होता है. न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य की ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल खिलाड़ियों को भी मैचों का आयोजन किसी अन्य राज्य में होने पर क्वारंटीन पर रहना होगा.

अभी जो कार्यक्रम है उसके मुताबिक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर से शुरू होगी. यह टेस्ट पिंक बॉल और डे-नाइट रहेगा. 7 अक्टूबर से दोनों टीमें टी20 फॉर्मेट में दो-दो हाथ करेंगी. पहले वनडे खेले जाएंगे, फिर 30 सितंबर को इकलौता टेस्ट खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button